बीमा‎रियों से बचना है तो पीए इलायची वाला दूध, नहीं होंगे इन बीमारियों के शिकार

नई दिल्ली: कहा जाता है कि सेहतमंद बने रहने के लिए दूध पीना बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर आप दूध में इलायची मिलाकर पीते हैं तो यह आपको कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखेगा। आइए आपको बताते हैं कि इलायची वाला दूध पीने से आपको कैसे फायदा पहुंच सकता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध काफी अच्छा होता है। दरअसल इसमें कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होती है जो हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाती है। वहीं, इलायची में मौजूद कैल्शियम की मात्रा इसके फायदे को दोगुना कर देती है।

इसलिए बुजुर्ग लोगों को विशेष तौर पर दूध में इलायची मिलाकर पिलाया जाता है। इलायची और दूध दोनों में फाइबर की मात्रा मौजूद होती है जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाती है। फाइबर, पोषक तत्व हमारे पाचन के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए जिन लोगों की पाचन क्रिया ठीक तरीके से पूरी नहीं होती है, ऐसे लोगों को दूध और इलायची का सेवन खाने के बाद जरूर करना चाहिए। इससे पाचन क्रिया ठीक तरह से काम करेगी और आप पाचन संबंधी कई प्रकार की बीमारियों से भी बचे रहेंगे।मुंह के छालों से कई लोग अक्सर परेशान नजर आते हैं।

आमतौर पर यह पेट के ठीक तरह से साफ न होने के कारण होता है जबकि इलायची में ऐसे विशेष गुण होते हैं जो मुंह और पेट के छालों को भी ठीक करने में कारगर साबित हो सकते हैं। दूध और इलायची का एक साथ सेवन करने से मुंह के छालों की समस्या से छुटकारा मिलता है।ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखना बहुत जरूरी होता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हृदय रोगों के चपेट में कभी भी आ सकते हैं। इतना ही नहीं, हाई ब्लड प्रेशर के कारण हृदय से जुड़ी कई प्रकार की गंभीर बीमारियों जैसे स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

इससे बचे रहने के लिए दूध और इलायची पीना काफी फायदेमंद साबित होता है। दूध और इलायची दोनों में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने के लिए प्रभावी रूप से काम करता है। बता दें ‎कि लॉकडाउन में स्ट्रेस के चलते लोग अपने खाने पीने का विशेष ध्यान नहीं रख पा रहे हैं और इसी के चलते हेल्थ बिगड़ने लगती है। लोग गंभीर बीमारियों के शिकार होने लगते है। बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहने के लिए डाइट की आदतों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper