बुढ़ापे में हार्ट की बीमारियों से बचना है तो रोज करें व्यायाम

वॉशिंगटन: मॉडर्न लाइफ में फिजिकल वर्क करना अपने आप में एक चैलेंज है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि अगर बुढ़ापे में आप हृदय से जुड़ी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो रोज थोड़ी-बहुत फिजिकल एक्टिविटी करना भी आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है।

यूं तो सब जानते हैं कि नियमित रूप से पैदल चलना या दौड़ना ताउम्र स्वस्थ रहने के लिए सबसे बेहतर प्रक्रिया है। लेकिन 18 साल लंबे एक शोध में सामने आया है कि अगर युवा अवस्था में लोग थोड़-बहुत भी फिजिकल काम यानी चलने-फिरना या फिर कसरत करना कर लें तो वृद्धावस्था में हार्ट से जुड़ी परेशानी होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

इस शोध के तहत 18 सालों में 24 हजार से ज्यादा युवायों पर प्रयोग किए गए। इसमें पाया गया कि जो युवा एक सप्ताह में 150 मिनट हल्की कसरत करते हैं या फिर एक वीक में 75 मिनट सख्त रूस से कसरत करते हैं, तो आगे चलकर उनमें हार्ट की बीमारियां होने का खतरा काफी कम होता है।

इस शोध में 39 से 79 उम्र के 24 हजार 502 लोगों को शामिल किया गया। इस शोध में पाया गया कि जो उम्रदराज लोग अपने जीवन में थोड़ी-बहुत फिजिकल एक्टिविटी करते रहे उनमें हृदय से जुड़ी परेशानी का खतरा 14 प्रतिशत कम देखा गया है, बजाए उन लोगों के जो बिलकुल भी वर्जिश नहीं करते।

इन नतीजों को देखते हुए यह भी कहा जा सकता है कि हार्ट की बीमारियों से दूर रहने के लिए बुढ़ापे में भी लोगों को चलने-फिरने, बागबानी करने और घर के काम करने जैसी छोटी-मोटी फिजिकल एक्टिविटी अपनानी चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper