बूस्टिंग योर इम्युनिटी कार्यक्रम का आयोजन

लखनऊ: 25 जुलाई को किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज के अधिष्ठाता डॉक्टर विनोद जैन द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव एवं उसके प्रसार की रोकथाम हेतु यूट्यूब में सजीव प्रसारण के माध्यम से बूस्टिंग योर इम्युनिटी कार्यक्रम का आयोजन कर आमजन को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया। लगभग 40 मिनट तक चले इस सजीव प्रसार को लगभग एक हजार लोगों ने देखा।

इस अवसर पर डॉक्टर विनोद जैन ने कहा कि यह कोरोना काल एक दिन समाप्त हो जाएगा परन्तु आमजन में रोगों से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता सदैव अधिक होनी चाहिए। यह आपको वर्तमान समय ही नहीं बल्कि भविष्य में अन्य रोगों से लड़ने सहायक होगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि विश्व में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या एक करोड़ पचास लाख के ऊपर पहुँच चुकी है और भारत में भी 13 लाख के आसपास लोग इसकी चपेट में आ चुके है।

डाॅ0 विनोद जैन ने बताया कि कोरोना संक्रमण के लिए वर्तमान समय में कोई दवा या वैक्सीन उपलब्ध नहीं है इसलिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना ही इससे बचने का एकमात्र उपाय है। इसके साथ ही उन्होंने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि प्रतिदिन 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लें, नियमित व्यायाम करें, प्रतिदिन 10 हजार कदम पैदल चलें, डांस करें ,पौष्टिक भोजन सेवन करने की आदत बनाएं, विटामिन सी एवं डी का सेवन प्रचुर मात्रा में करें, पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें तथा सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखें।

इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए डाॅ0 विनोद जैन ने सोने के सही समय की जानकारी देते हुए कहा कि सोने का सही समय रात्रि को दस बजे का है और हद से हद रात्रि 11ः00 बजे तक हर हाल में सो जाना चाहिए इससे अधिक देर नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि सोने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है। बीमार व्यक्ति को कम सोने से और अधिक बीमार होने की आशंका बनी रहती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper