बेड की दिशा हो सही

लखनऊ: घर का एक जरूरी फर्नीचर होता है बेड। 7 से 8 घंटे लोग बेड पर ही रहते हैं। ऐसे में अगर बेड ठीक नहीं होगा, तो जीवन में कठिनाइयां आने से कोई नहीं रोक सकता। हम आपको बता रहे हैं कि बेड कैसा होना चाहिए और इसे किस दिशा में रखना चाहिए।

बेड घर का सबसे जरूरी फर्नीचर होता है। इसको अगर गलत दिशा में रखा जाए, तो यह घर में वास्तु दोष पैदा कर सकता है। इसके चलते ठीक से नींद भी नहीं आती, जिससे मानसिक तनाव होता है। वैवाहिक जीवन में परेशानियां और बीमारियां भी इसकी वजह से होती हैं। इसलिए बेड हमेशा सही होना चाहिए। बेड का तकिया पूर्व या दक्षिण की ओर होना चाहिए।

वहीं, गेस्ट रूम में बेड का तकिया पश्चिम की ओर हो सकता है। बेड लकड़ी का होना चाहिए, क्योंकि धातु का बेड निगेटिविटी बढ़ाता है। बांस या पलाश की लकड़ी से बने पलंग पर नहीं सोना चाहिए। बेडरूम में गोल या अंडाकार बेड न रखें। बिस्तर के ऊपर छत गोल नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा कमरे के दरवाजे के ठीक सामने पलंग नहीं रखना चाहिए। दरवाजे के सामने पलंग लगाने से वास्तु दोष होता है। इससे आर्थिक समस्या, मानसिक तनाव, बीमारी जैसी दिक्कतें बनी रहती हैं। अगर पलंग का स्थान बदल पाना संभव न हो, तो दरवाजे पर पर्दा लगाकर रखें।

बेड के ठीक सामने शीशा नहीं होना चाहिए। यह पति-पत्नी के रिश्तों पर बुरा असर डालता है। यदि पलंग के सामने ही शीशा रखना हो, तो उस पर कपड़ा डालकर सोना चाहिए। इसके अलावा इन बातों का भी ध्यान रखें-
– यदि पलंग के ठीक ऊपर छत का बीम है, तो पलंग वहां से हटा दें। बीम के नीचे सोने से नींद ठीक से नहीं आती और तनाव बढ़ता है, थकान दूर नहीं होती।
– बेडरूम में टीवी, फ्रिज, कंप्यूटर जैसा इलेक्ट्रॉनिक सामान ज्यादा न रखें। ये चीजें निगेटिव ऊर्जा को आकॢषत करती हैं, जिससे व्यक्ति रोगी बन जाता है।
– बेडरूम में पानी से संबंधित फोटो नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने पर धन हानि होने की संभावनाएं बढ़ती हैं। पलंग पर खाने-पीने की वस्तुए न रखें। इससे आॢथक समस्या, बीमारी, रिश्तों मे तनाव हो सकता है।
-बेड के नीचे कुछ सामान नहीं रखना चाहिए। सामान रखने से ऊर्जा मार्ग बाधित होता है।
– पलंग का तकिया और बिस्तर आरामदायक होना चाहिए। बेड की ऊंचाई न तो बहुत ज्यादा होना चाहिए और न ही बहुत कम।
– पूर्व और दक्षिण की तरफ सिर करके सोना चाहिए। उत्तर या पश्चिम की तरफ सिर करके नहीं सोना चाहिए। पूर्व की तरफ सिर करके सोने से बुद्धि प्राप्त होती है। पश्चिम की तरफ सिर करके सोने से मानसिक विकार बढ़ते हैं। उत्तर की तरफ सिर करके सोने से हानि होती है और आयु कम होती है। दक्षिण की तरफ सिर करके सोने से आयु बढ़ती होती है।
– दिन में नहीं सोना चाहिए, दिन में सोने से रोग हो जाते हैं।
– दो अलग-अलग गद्दों के बजाय एक बड़े गद्दे पर सोने से पति-पत्नी में प्यार बढ़ता है। बेडरूम में सुगंधित मोमबत्तियां, परफ्यूम रखें। चमेली या लैवेंडर की खुशबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper