बेदाग चेहरे के लिए रोजाना खाएं ये 5 सुपरफूड्स, चंद दिनों में दिखेगा असर

हर व्यक्ति अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखना चाहता है. इसके लिए वह कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करता है. इसके बावजूद चेहरे पर दाग, धब्बे और झुर्रियां पड़ने लगती हैं. इन सभी समस्याओं से अपने चेहर को बचाना है, तो आपको किसी महंगे प्रोड्क्ट की आवश्यकता नहीं है, बल्कि इन सभी समस्याओं से आप घर बैठे निज़ात पा सकते हैं. आप अपने घर में ही कुछ ऐसे खास सुपरफूड्स का सेवन करें, जो आपके चेहरे से दाग, धब्बे और झुर्रियों को एकदम से गायब कर दें. आज हम आपको कुछ ऐसे ही सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

दही (Curd)

इसका उपयोग घरेलू नुस्खों में काफी वक्त से होता आ रहा है. दही में कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को मजबूत बनाए रखता है, साथ ही चेहरे के दाग, धब्बे, रिंकल्स और मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है.

मेथी (Fenugreek)

इसमें खनिज, एंटीऑक्सिडेंट्स समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो चेहरे की मृत कोशिकाओं को दूर करने में सहयोग करती है. मेथी त्वचा की कई समस्याओं में लाभदायक साबित होती है. इससे चेहरे की झुर्रियां भी खत्म हो जाती हैं.

Fenugreek
अंडे (Eggs)

अगर आपको अपनी त्वचा को चमकदार और हेल्दी बनाना है, तो रोजाना एक अंडा ज़रूर खाना चाहिए. बता दें कि कोशिकाएं प्रोटीन से बनती हैं, जो अंडों में काफी मात्रा में पाया जाता है. यह आपको लंबे समय तक खूबसूरत बनाकर रखता है.

बादाम (Almond)

हमेशा बादाम को दिमाग तेज करने के लए खाया जाता है, लेकिन यह आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई होता है, जो नई कोशिकाएं को बनाने मदद करता है, साथ ही इसके सेवन से चेहरे पर ग्लो बना रहता है.

एवोकाडो (Avocado)

चेहरो को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन, खनिज समेत कई पोषक तत्वों का सेवन करना ज़रूर होता है. ऐसे में आपको एवोकाडो खाना चाहिए. इसमें विटामिन्स और खनिज की भरपूर मात्रा होती है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो चेहरे की कोशिकाओं को भरपूर पोषण देता रहता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper