बॉलीवुड और टीवी की इन मम्मियों ने सिजेरियन डिलीवरी से दिया बच्चों को जन्म, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

कहते हैं बच्चे भगवान का रूप होते हैं। बच्चे उस बाग़ की कलियां हैं, जिनको पोषित करने का काम माता-पिता करते हैं। एक बच्चा जब जन्म लेता है तो वो ढेर सारी खुशियां लेकर आता है। बच्चे की वजह से कई सूने आंगन गुंजायमान हो जाते हैं। हालांकि, कई बार बच्चे का जन्म नॉर्मल डिलीवरी से नहीं हो पाता। ऐसे में डॉक्टर्स को सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी का सहारा लेना पड़ता है। इसलिए हम आपको बताएंगे उन अभिनेत्रियों के बारे में, जिन्होंने सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी के जरिए अपने बच्चे को जन्म दिया है। इस लिस्ट को शुरू करने से पहले ये जानना बेहद जरुरी है कि आखिर सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी (C-Section Delivery) क्या होती है।

क्या है सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी?

सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी के जरिए माता-पिता डिलीवरी का दिन-तारीख और यहां तक की समय भी पहले से निर्धारित कर लेते हैं। यह काम लोग अपनी सुविधानुसार कराते हैं और फिर डिलीवरी के समय अस्पताल में सर्जरी के माध्यम से बच्चे को जन्म देते हैं। इस मामले में कई डॉक्टर्स का कहना है कि सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी का चलन बीते कुछ सालों से काफी बढ़ गया है।

ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ लोग अच्छे ग्रह-नक्षत्रों की दिशा तो कुछ किसी स्पेशल तारीख पर बच्चे को जन्म देना पसंद करते हैं। डॉक्टर्स ये भी कहते हैं कि ऐसा करने में कुछ भी गलत नहीं है। वैसे डॉक्टर्स द्वारा सी-सेक्‍शन सर्जिकल डिलीवरी की सलाह तब दी जाती है, जब नेचुरल डिलीवरी में कोई दिक्कत पैदा हो रही हो। सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी को सिजेरियन डिलीवरी भी कहते हैं।

इन्होंने कराई सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी

वैसे तो सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी का चलन काफी बढ़ गया है, जिसकी वजह से कई बार लोग अपनी इच्छानुसार सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी कराने लगे हैं तो कई मामलों में जब नेचुरल डिलीवरी में दिक्कत होती है तब सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी होती है। आइए, जानते हैं कि कौन-कौन सी अभिनेत्रियों ने कराई सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी।

#1. अर्पिता खान शर्मा

अर्पिता खान शर्मा कोई अभिनेत्री नहीं हैं, लेकिन किसी स्टार से कम भी नहीं हैं। दरअसल अर्पिता बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की सबसे छोटी और लाडली बहन हैं। ऐसे में उनके चर्चे भी दूर-दूर तक होते हैं। वैसे अर्पिता अपने फैशन सेंस के लिए काफी फेमस हैं। मालूम हो, अर्पिता ने 27 दिसंबर 2019 को एक प्यारी सी बेटी को जन्म दिया था।

अर्पिता और उनके पति व एक्टर आयुष शर्मा ने तय किया था कि वो सलमान खान के जन्मदिन यानि कि 27 दिसंबर को अपने बच्चे का जन्म सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी के जरिए करवाएंगे। दरअसल सलमान खान ने अर्पिता और आयुष से अपने जन्मदिन के मौके पर एक बेहतरीन तोहफे की मांग की थी। ऐसे में अर्पिता और आयुष ने अपने दूसरे बच्चे का जन्म सलमान के जन्मदिन पर करवाकर उन्हें एक शानदार गिफ्ट दिया।

#2. तुलसी कुमार

Tulsi Kumar

गुलशन कुमार की बेटी तुलसी कुमार आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं, लेकिन इस मामले में बेहद ही कम लोगों को जानकारी होगी कि टी-सीरीज के मुखिया भूषण कुमार की छोटी बहन और मशहूर प्लेबैक सिंगर तुलसी कुमार ने 24 दिसंबर 2017 को अपने बेटे शिवाय रल्हान को सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी के जरिए जन्म दिया था। दरअसल तुलसी की प्रेग्नेंसी काफी जटिल थी, जिसकी वजह से तुलसी और उनके पति हितेश रल्हान ने सी सेक्शन के जरिए अपने बच्चे को जन्म दिया। हालांकि, बेटे के जन्म के बाद तुलसी ने काफी वजन उठा लिया था, लेकिन उन्होंने अपने आपको वापस से फिट कर लिया है।

#3. नवीना बोले

Navina Bole

मशहूर टीवी शो ‘इश्कबाज’ में टिया के किरदार ने नवीना बोले को घर-घर काफी पहचान दिलाई थी। 4 मार्च 2017 को अपने लॉन्ग-टर्म बॉयफ्रेंड करण जीत के साथ शादी के बंधन में बंधी नवीना ने 9 मई 2019 को एक प्यारी सी बेटी को जन्म दिया था। नवीना और करण ने अपनी क्यूट सी बेटी का नाम किमायरा रखा है। मालूम हो, नवीना और करण ने अपनी सुविधानुसार डिलीवरी कराना चाहते थे। ऐसे में कपल ने सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी के माध्यम से अपने बच्चे को जन्म दिया।

#4. सानिया मिर्जा

Sania Mirza

भारतीय स्टार टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा जितनी बेहतरीन खिलाड़ी हैं, वो उतनी ही शानदार मां भी हैं। सानिया भले ही एक्टिंग की दुनिया से ना हों, लेकिन वो बेहद ही ग्लैमरस हैं। उनके फैशन सेंस के चर्चे उतने ही हैं, जितने कि चर्चे उनके खेल के होते हैं। सानिया भले ही ग्लैमरस वर्ल्ड से ताल्लुक नहीं रखती हैं। मगर उनकी फ्रेंड लिस्ट में कई सेलेब्रिटीज शामिल हैं। सानिया मिर्जा ने पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी रचाई थी। सानिया और शोएब 30 अक्टूबर 2018 को एक प्यारे से बेटे के पेरेंट्स बने थे। सानिया ने सी सेक्शन सर्जिकल डिलीवरी के जरिए अपने जिगर के टुकड़े को जन्म दिया था।

#5. मीरा राजपूत

Mira Rajput

मीरा राजपूत कपूर बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की पत्नी हैं। दोनों में 13 साल का अंतर है, लेकिन इसके बावजूद दोनों की बॉन्डिंग जबरदस्त है। दोनों को फैंस को फैमिली गोल्स देने से पीछे नहीं हटते हैं। मीरा और शाहिद दो प्यारे बच्चों के माता-पिता हैं। उनकी बड़ी बेटी मीशा कपूर का जन्म नेचुरल डिलीवरी के जरिए हुआ था, जबकि बेटे जैन का जन्म सिजेरियन डिलीवरी के जरिए हुआ। मालूम हो, मीरा और शाहिद ने सिजेरियन डिलीवरी को प्लान किया था। वो चाहते थे कि दूसरी बार वो इसके तहत अपने बच्चे को जन्म दें।

#6. छवि मित्तल

Chhavi Mittal

टीवी एक्ट्रेस छवि मित्तल मई 2019 में दूसरी बार मां बनी थीं। उन्होंने सिजेरियन डिलीवरी से बेटे को जन्म दिया था। यही नहीं, डिलीवरी के बाद छवि ने इसका अनुभव फैंस के साथ शेयर भी किया था। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए बताया था कि जब उनकी सर्जरी होने वाली थी तब एकदम से डॉक्टर डिलीवरी के समय बेवजह चिल्ला दिया था। यही नहीं, उस डॉक्टर ने उनके पति को भी अंदर आने नहीं दिया था।

Chhavi Mittal

इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा छवि ने बताया था, ‘जब मैं डिलीवरी के लिए ऑपरेशन थिएटर के बाहर पहुंची, तब मुझे ये बताया गया कि मेरे पति मोहित को अंदर आने से रोक दिया गया है। ऐसे में मैं ये बात सुनकर काफी डर गई थीं। मैंने इस बारे में डॉक्टर से पूछा तो वो मेरे ऊपर चिल्ला दिया।’

Chhavi Mittal

वैसे बच्चा चाहे नॉर्मल डिलीवरी से या फिर सिजेरियन डिलीवरी, एक महिला के लिए मां बनने का एहसास काफी अद्भुत होता है। जब बच्चा नौ महीनों के बाद मां की गोद में आता है, तब उसे पहली बार पकड़ने का एहसास काफी अलग होता है। आपको हमारी ये स्टोरी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताना न भूलें, हमारे लिए कोई सलाह है तो जरूर दें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper