बोल्ड सीन देकर छा गई थीं ये अभिनेत्री, लेकिन इंडस्ट्री ने बना दिया ‘मनहूस’

मुंबई: फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी कई अभिनेत्रियां रहीं हैं, जिन्होंने अपने समय में तो खूब नाम कमाया। लेकिन उसके बाद वो फिल्मी दुनिया से गायब हो गईं। ऐसी ही अभिनेत्री थीं शिल्पा शिरोडकर। जिनके बोल्ड सीन की चर्चा हर तरफ हुई थी। 20 नवंबर 1969 को जन्मीं शिल्पा ने महज 16 साल की उम्र में अपना फिल्मी करियर शुरू किया था। लेकिन एक वक्त था जब उन्हें ‘मनहूस एक्ट्रेस’ भी कहा जाने लगा था। ऐसा क्यों हुआ था, ये हम आपको बताने जा रहे हैं।

शिल्पा शिरोडकर ने अपनी पढ़ाई के साथ ही एक्टिंग क्लास ज्वाइन की थी। उसी दौरान उनकी मुलाकात एक फिल्ममेकर से हुई थी। उन्होंने अपनी फिल्म में शिल्पा को कास्ट कर लिया गया था। लेकिन किसी वजह से ये फिल्म कभी बनी ही नहीं। फिर शिल्पा की मुलाकात मशहूर फोटोग्राफर गौतम राजाध्यक्ष से हुई। उन्होंने शिल्पा का फोटोशूट किया और उन्हें काम दिलाने के लिए कुछ लोगों से बात की। उस वक्त बोनी कपूर एक फिल्म बना रहे थे और उन्हें नई लड़की की तलाश थी। शिल्पा को इस फिल्म के लिए कास्ट कर लिया गया और बात तय हो गई। लेकिन दुर्भाग्य था कि ये फिल्म भी कभी बन नहीं पाई।

इसका असर ये हुआ कि लोग शिल्पा को मनहूस एक्ट्रेस मानने लगे थे। लोगों का मानना था कि शिल्पा का नाम जिस फिल्म से जुड़ता है वो फिल्म कभी बन नहीं पाती। फिल्म इंडस्ट्री में ये बात आग की तरह फैल गई। इसलिए शिल्पा को लोग फिल्म में लेने से कतराने लगे। इसके बाद उन्हें निर्देशक रमेश सिप्पी की फिल्म ‘भ्रष्टाचार’ में काम करने का मौका मिला। लेकिन अपनी इस पहली फिल्म में एक्ट्रेस ने अंधी लड़की का किरदार निभाया था। इस फिल्म में अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, रेखा और रजनीकांत लीड रोल में थे।

शिल्पा शिरोडकर को साल 1990 में आई फिल्म ‘किशन कन्हैया’ से पहचान मिली। फिल्म में शिल्पा ने बोल्ड सीन देकर बॉलीवुड में तहलका मचा दिया था। फिल्म के एक गाने ‘राधा बिना’ में उन्होंने पारदर्शी साड़ी पहनी थीं। इस सीन के बाद वो लोगों के जेहन में बस गई थीं और उन्हें रातों रात पहचान मिल गई। इस फिल्म में लीड एक्टर अनिल कपूर थे। उनके फिल्मी करियर की बात करें तो शिल्पा ने सबसे ज्यादा फिल्में मिथुन चक्रवर्ती के साथ की हैं। इनमें ‘हिटलर’, ‘भ्रष्टाचार’, ‘अपने दम पर’, ‘रंगबाज’, ‘जीवन की शतरंज’, ‘त्रिनेत्र’, ‘स्वर्ग यहां नर्क यहां’ और ‘पाप की कमाई’ शामिल हैं। अभिनेत्री की हिट फिल्मों की बात करें तो वो ‘हम’, ‘दिल ही तो है’, ‘आंखें’, ‘खुदा गवाह’, ‘गोपी-किशन’, ‘हम हैं बेमिसाल’, ‘बेवफा सनम’, ‘मृत्युदंड’ और ‘दंडनायक’ हैं।

साल 2000 में एमएफ हुसैन ने माधुरी दीक्षित को लेकर ‘गज गामिनी’ नाम की एक फिल्म बनाई थी। इस फिल्म में शिल्पा को भी कास्ट किया गया था, लेकिन ये फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हुई। फिल्मों के फ्लाप होने के चलते शिल्पा का करियर भी ऊंचाईयों तक नहीं पहुंच पाया। करियर को आगे बढ़ता ना देख शिल्पा ने साल 2000 में यूके बेस्ड बैंकर अपरेश रंजीत से शादी कर ली। शादी के बाद शिल्पा लंदन में ही रहने लगीं। शिल्पा की एक बेटी है।

फिल्म इंडस्ट्री से एक बड़ा ब्रेक लेकर अपने परिवार के साथ वक्त बिता रहीं शिल्पा ने 13 साल बाद छोटे पर्दे पर वापसी की। उन्होंने जी टीवी के शो ‘एक मुट्ठी आस्मां’ से वापसी की थी। यह सीरियल 2013 में शुरू हुआ था और साल 2014 में बंद भी हो गया था। इसके बाद शिल्पा ने स्टार प्लस के शो ‘सिलसिला प्यार का’ और कलर्स के शो ‘सावित्री देवी’ में काम किया। लेकिन इन दोनों ही धारावाहिकों को कुछ खास सफलता नहीं मिल पाई।

जनवरी माह में शिल्पा शिरोडकर उस वक्त सुर्खियों में आ गईं, जब उन्होंने कोरोना वैक्सीन लगवाई। अभिनेत्री ने कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज 6 जनवरी को ली थीl इस तरह से शिल्पा शिरोडकर बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री हैं, जिन्हें कोरोना वायरस वैक्सीन का डोज लगाया गया हैl हालांकि, उन्होंने ये वैक्सीन दुबई में लगवाई थी।

Source: Amar Ujala

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper