‘बौद्धिक संपदा अधिकारों का महत्व’ विषय पर वेबिनार का आयोजन

लखनऊ: पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) के उत्तर प्रदेश चैप्टर ने 11 फरवरी 2021 को यूपी ईस्टर्न चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के साथ “बौद्धिक संपदा का महत्व ” पर एक इंटरैक्टिव वेबिनार सत्र का आयोजन किया। इस सत्र का उद्देश्य भारत में युवा पीढ़ी एवं उद्योगपतियों के बीच बौद्धिक संपदा अधिकार एवं नवाचार की महत्वता बताना था।

विनय टंडन, प्रेसिडेंट, यूपी ईस्टर्न चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने अपने संबोधन में सभी वक्ताओ का स्वागत करते हुए बताया की नवाचार एवं बौद्धिक संपदा को वैश्विक परिदृश्य की जरुरत है और इसको बढ़ावा देने के लिये पीएचडी चैंबर लोगो की मदद कर रहा है और उन्हें जागरूक बना रहा है इस पर विस्तार से चर्चा की।

डॉ मंदिरा रॉय, डायरेक्टर, अद्स्त्रा आई पी ने कांसेप्ट ऑफ आईपीआर और बौद्धिक संपदा के अधिकारों को कैसे पहचाने और कैसे बनाएं पर प्रस्तुति देते हुए बौद्धिक संपदा के महत्व एवं प्रकार पर विस्तार से चर्चा की। बौद्धिक संपदा का संरक्षण करने के उपाए बताये व यह कैसे व्यवसाय में लाभदायक सिद्ध हो सकता है इसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने मुख्य रूप से ट्रेडमार्क एंड ज्योग्राफिकल इंडिकेशन के बारे में बताया।

अनुराग पाण्डेय, डायरेक्टर, गेफ गेट ए फ्रैंचाइज़ी बिज़नस सलूशन ने अपने संबोधन ट्रेडमार्क के महत्व और ट्रेडमार्क रजिस्टर कराने के फायदे तथा उसके पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में विस्तार में चर्चा की। वीके वर्मा संयुक्त निदेशक MSME- DI, कानपुर ने अपने संबोधन में भारत सरकार द्वारा बौद्धिक संपदा के तहत दी जा रही सब्सिडी एवं पैकेज जैसे ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन के लिये 10000, डोमेस्टिक पेटेंट के लिये 1 लाख, फॉरेन पेटेंट के लिये 5 लाख एवं ज्योग्राफिकल इंडिकेशन के लिये 2 लाख तक की सब्सिडी भारत सरकार द्वारा दी रही है इस विषय में जानकारी साझा की और उद्यम रजिस्ट्रेशन एवं चैंपियन पोर्टल की महत्वता के बारे में विस्तार में बताया और साथ में निर्यात को बढ़ावा देने के लिये भारत सरकार की योजनाओ एवं MSME के लिये भारत सरकार की योजनाओ पर प्रकाश डाला।

पीएचडी चैंबर के रेजिडेंट डायरेक्टर अतुल श्रीवास्तव, ने इस सत्र का अच्छी तरह से संचालित किया और सभी प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों को इस सार्थक सत्र के लिए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया। वेबिनार में आई पी आर पर बहुत ही सरल माध्यम से चर्चा सम्पन्न हुई इस वेबिनर में पी एच डी चैंबर, यू पी ईस्टर्न चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री व छात्र छात्राओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper