ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स की समस्या से हैं परेशान, तो घर में बनाइये यह फेसपैक, करता है अंदरूनी सफाई

नई दिल्ली: ओट्स आम तौर पर नाश्ते में खाया जाता है पर यह त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही इससे बने फेसपैक से त्‍वचा को हमेशा के लिए तरोताजा बनाया जा सकता है। इसमें मौजूद एक्सफोलिएटिंग, क्लींजिंग और मॉश्चराइज़िंग तत्व इसे आपकी त्‍वचा के लिए बेहतर रेमेडी बना देते हैं। ओट्स फेस पैक को आसानी से घर पर बना सकते हैं। इसमें मिलाने वाले तत्व आपकी रसोई में ही उपलब्ध रहते हैं।

ओट्स और एलोवेरा स्क्रब

एलोवेरा का प्रयोग काफी समय से मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए किया जाता रहा है। इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व मुहांसे, टैनिंग और संक्रमण जैसी त्‍वचा की समस्‍याआं को दूर करता है। ओट्स पाउडर को एलोवेरा जेल में अच्छे से मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। 3 से 5 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे सूखने दें, उसके बाद पानी से धो लें। इस नैचुरल स्क्रब से त्वचा की अंदरूनी सफाई होती है। इससे डेड स्किन के साथ ही ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स की समस्या भी दूर हो जाती है।

शहद और ओट्स फेसपैक

इस मॉश्चराइजिंग और एक्सफोलिएटिंग फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स में थोड़ा कच्चा दूध और एक चम्‍मच शहद मिलाएं। इसे अच्छे से मिला लीजिए, फिर इस पेस्‍ट को चेहरे और गले पर लगाएं। जब यह सूख जाये तो इसे पानी से धो लें। ये फेस पैक ड्राई स्किन के लिए अच्छा है और इससे त्‍वचा में निखार आता है।

ओट्स और गुलाबजल

इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स में 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच शहद मिला लीजिए। इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा धो लें। फिर देखिये आपकी त्‍वचा चमक जायेगी।

ओट्स, दूध और नींबू

इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच उबले ओट्स, 2 चम्मच दूध और 4 चम्मच नींबू का रस मिला लें। जब ओट्स ठंडे हो जाएं तो उसे चेहरे पर लगा लें। 20-25 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। चेहरा निखर जायेगा।

ओट्स पैक और योगर्ट

थोड़े ओटमील को पानी में पका लें और इसे ठंडा होने दें। फिर चेहरे पर इसे लगा लें। इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें, उसके बाद धो लें। 2 चम्मट ओट्स लें और उसमें दही मिला लें। इसे पूरे चेहरे पर, ख़ासतौर पर रोमछिद्रों वाले हिस्सों पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे में निखार आयेगा। त्‍वचा को हेल्‍दी बनाने और उनको निखारने के लिए खानपान और नियमित व्‍यायाम भी बहुत जरूरी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper