बड़ी खबर : आज ही अपने जनधन अकाउंट को Aadhaar से करे लिंक, मिलेगा इतने लाख का फायदा

लखनऊ: अगर आप भी जनधन अकाउंट (PM Jan Dhan Account) होल्डर्स हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. सरकार ने एक नया आदेश जारी किया है, जिसका पालन करने पर जन धन खातों में 1 लाख 30 हजार रुपये की धनराशि क्रेडिट की जाएगी. इसके लिए सिर्फ आपको अपना आधार कार्ड (Aadhar Card) अपने जन धन खाते से लिंक कराना होगा.

कब मिलते हैं 1.30 लाख रुपये

दरअसल, जन धन खाता ग्राहकों को कई सुविधाओं के साथ 1 लाख रुपये का एक्सीडेंट इंश्योरेंस भी मिलता है. लेकिन अगर आप अपने अकाउंट को आधार से लिंक नहीं कराएंगे तो आपको ये बेनिफिट नहीं मिलेगा. जिससे आपको एक लाख रुपये का नुकसान होगा. इसके अलावा इस अकाउंट पर आपको 30000 रुपये के एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस कवर भी मिलता है. जो बैंक अकाउंट से आधार लिंक होने पर ही मिलता है.

अकाउंट को आधार से ऐसें करें लिंक:-

1. आप बैंक जाकर अकाउंट को आधार से लिंक कर सकते हैं.
2. बैंक में आपको आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी, अपना पासबुक ले जाना होगा.
3. कई सारे बैंक अब मैसेज के जरिए भी खाते को आधार से लिंक कर रहे हैं.

घर बैठे अपने अकाउंट से लिंक करें आधार:-

1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज बॉक्स में जाकर UID<SPACE>आधार नंबर<SPACE>खाता नंबर लिखकर 567676 पर भेज दे, आपका बैंक खाता आधार से जुड़ जाएगा.
2. ध्यान रहे कि अगर आपके आधार और बैंक दी गई मोबाइल नंबर अलग-अलग हैं तो लिंक नहीं होगा.
3. इसके अलावे आप अपने नजदीकी एटीएम (ATM) से भी अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं.

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

आधार कार्ड या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या PAN कार्ड, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, अथॉरिटभ्कि से जारी लेटर, जिसमें नाम, पता और आधार नंबर लिखा हो, गजेटेड आफिसर द्वारा जारी लेटर जिसपर खाता खुलवाने का अटेस्टेड फोटो लगा हो.

क्या है जन धन अकाउंट योजना?

प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट पर ग्राहकों को 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है. ओवरड्राफ्ट की सुविधा का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है. इसके अलावा PMJDY अकाउंट आधार कार्ड से लिंक भी होना चाहिए. इस योजना के तहत पीएम मोदी का उद्देश्य हर परिवार के लिए एक बैंक खाता खोलने का था. जनधन योजना के तहत आप 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवा सकते हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper