भाजपा को बड़ा झटका, सीएम पुष्कर सिंह धामी चुनाव हारे

देहरादून: उत्तराखंड की खटीमा विधानसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी से लगभग सात हजार मतों से पराजित हो गए। उत्तराखंड में सभी 70 सीटों के रुझानों में भाजपा 48, कांग्रेस 18 आगे चल रही है। इस राज्य में बहुजन समाज पार्टी दो सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। उत्तराखंड में मुख्यमंत्री रहते हुए महज एक ही नेता भगत सिंह कोश्यारी ही अपनी विधायकी बचा सके जबकि बाकी सारे सीएम को सियासी मात खानी पड़ी है। पुष्कर सिंह धामी खटीमा विधानसभा सीट से उतरकर मुख्यमंत्रियों की हार का यह ‘मिथक’ नहीं तोड़ पाए और उन्हें करारी मात खानी पड़ी है।

उत्तराखंड के 21 साल के सियासी सफर में पांचवी बार 2022 में चुनाव हुए हैं। इससे पहले तक चार चुनाव में हर बार सत्ता बदली है, लेकिन इस बार यह परंपरा टूट गई है। बीजेपी ने छह महीने पहले अपने दो सीएम को बदलकर तीसरे मुख्यमंत्री के तौर पर पुष्कर धामी की ताजपोशी जुलाई 2021 में की थी। बीजेपी ने धामी को युवा सीएम के तौर पर सूबे में प्रोजेक्ट कर चुनाव मैदान में उतारा था, ऐसे में वो बीजेपी को सत्ता में वापसी कराने में कामयाब रहे, लेकिन अभी ही क्षेत्र में वो अपनी सीट नहीं बचा पाए।

इस बार चुनाव लड़ने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उनके कैबिनेट सहयोगी सतपाल महाराज, बंसीधर भगत, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडे, धन सिंह रावत और रेखा आर्य के अलावा राज्य भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper