भाजपा ने जीती नौवीं सीट, अंबेडकर हारे

लखनऊ। राज्यसभा की दस सीटों के लिए विधानभवन के तिलक हॉल में शुक्रवार देर रात तक चली मतगणना के बाद नतीजे घोषित कर दिये गये। भाजपा के आठ प्रत्याशी पहली वरीयता में विजयी रहे, इनमें मोदी सरकार में वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा, श्रीमती कांता कर्दम, विजय पाल सिंह तोमर, डा. अशोक बाजपेयी, हरनाथ सिंह यादव व सकलदीप राजभर शामिल हैं। इन सभी को 39-39 वोट मिले। सपा की एकमात्र प्रत्याशी फिल्म अभिनेत्री व रास सदस्य जया बच्चन भी चुनाव जीत गयीं। उन्हें प्रथम वरीयता के 38 वोट मिले।

बसपा के प्रत्याशी भीमराव अम्बेडकर को भाजपा के अनिल अग्रवाल ने द्वितीय वरीयता के मतों से पराजित कर राज्यसभा के लिए अपनी सीट पक्की की। बसपा प्रत्याशी अम्बेडकर को प्रथम वरीयता के 32 वोट मिले और भाजपा के अनिल अग्रवाल द्वितीय वरीयता के मतों से विजयी घोषित किये गये। भाजपा के पोलिंग एजेन्ट व प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर ने बताया कि जल्द ही आधिकारिक परिणाम घोषित कर दिये जाएंगे। इससे पहले मतगणना की शुरुआत होने पर जब मतपत्रों की छंटाई की गयी तो दो भाजपा व बसपा का एक वोट अवैध घोषित कर दिया गया।

इन दोनों मतपत्रों पर वरीयता के टिक के साथ कुछ और लिखा था। भाजपा के अभिकर्ता के तौर पर काउंटिंग में मौजूद सुरेश खन्ना ने इन मतपत्रों के अवैध होने की पुष्टि की।राज्यसभा चुनाव में निर्वाचन अधिकारी पूनम सक्सेना ने बताया कि बिहार के अजय नाईक विशेष पर्यवेक्षक की मौजूदगी में वोटिंग से लेकर मतगणना तक पूरी की गयी और आयोग से मंजूरी मिलने के बाद नतीजों का एलान किया गया है। आयोग के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी गो¨वद राजू भी पर्यवेक्षक के तौर पर मतदान प्रक्रिया पर नजर बनाये हुए थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper