भारतीय-अमेरिकी भव्या लाल को नासा ने बनाया कार्यकारी प्रमुख

नई दिल्ली: भारतीय-अमेरिकी भव्य लाल को नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया गया। लाल अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की सदस्य हैं और बाइडेन प्रशासन के अंतर्गत एजेंसी में परिवर्तन संबंधी कार्यों को देख रही हैं।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा कि भव्या के पास अभियांत्रिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है।लाल अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी एवं नीति समुदाय की सक्रिय सदस्य भी हैं। नासा ने कहा, “नासा ने वरिष्ठ एजेंसी पदों के लिए नियुक्तियों का नाम दिया है। भाव्य लाल एजेंसी में कार्यवाहक प्रमुख के रूप में जुड़ी हैं। फिलिप थॉम्पसन व्हाइट हाउस के संपर्क के रूप में काम करेंगे, एलिसिया ब्राउन विधायी और अंतर सरकारी मामलों के कार्यालय के लिए सहयोगी प्रशासक के रूप में काम करेंगे और मार्क एटाइक एजेंसी के संचार कार्यालय के लिए सहयोगी प्रशासक के रूप में काम करेंगे। जैकी मैकगिनैस एजेंसी में प्रेस सचिव और रीगन हंटर एजेंसी के कार्यालय के विशेष सहायक के रूप में काम करेंगे।

भव्या लाल के पास 2005 से 2020 तक इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस एनालिसिस साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी इंस्टीट्यूट एसटीपीआई में अनुसंधान स्टाफ के एक सदस्य के रूप में काम करते हुए इंजीनियरिंग और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में व्यापक अनुभव है। उन्होंने व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी और नेशनल स्पेस काउंसिल के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, रणनीति और नीति के विश्लेषण का नेतृत्व किया। साथ ही नासा, रक्षा विभाग और खुफिया सहित संघीय अंतरिक्ष-उन्मुख संगठन के लिए भी काम किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper