भारतीय पशु चिकित्सा अनुसन्धान संस्थान द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मलेन के सजीव प्रसारण का आयोजन

बरेली: भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान,इज्जतनगर के  कृषि विज्ञान केंद्र, बरेली द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन के सजीव प्रसारण का आयोजन संस्थान के केन्द्रीय सभागार मे किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के आरंभ मे संस्थान के निदेशक डॉ त्रिवेणी दत्त ने जनपद के कृषको का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया और कार्यक्रम मे पधारने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि की आदरणीय प्रधानमंत्री जी के आहवाहन के अनुसार अनुसंधान और तकनीकी का प्रयोग कर देश के किसानो ने बीते पाँच वर्षो मे अपनी आय दोगुनी की है। आपने सभी किसानो से विनम्र निवेदन किया कि कार्यक्रम मे माननीय प्रधानमंत्री के वचनो को सुने और उनके मार्गदर्शन के अनुसार कार्य करे।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री किसान सम्मेलन का सजीव प्रसारण सभी कृषको को दिखाया गया। इस कार्यक्रम में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किसानों को संबोधित किया। उन्होंने बताया की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आज के दिन 16000 करोड़ रुपए की 12वीं किस्त 3 करोड़ किसान भाइयों के खाते में जमा कर दी गई है। उन्होंने भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही नई योजना एक राष्ट्र एक उर्वरक के बारे में भी किसानों को जानकारी दी। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लगभग 3 लाख  दुकान को प्रधानमंत्रीकिसान समृद्धि केंद्र के रूप में विकसित किए जाने की बात कही जहां पर कृषको को उन्नत बीजों के साथ उर्वरक एवं उपकरणों के बारे में संपूर्ण जानकारी एवं सुविधा मिल सकेगी।

कार्यक्रम मे कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉ बी पी सिंह ने बताया कीवैज्ञानिक पद्धति को अपनाकर किसान भाईरोजगार प्राप्त कर अच्छी आमदनी कमा रहे हैं। कृषि विज्ञान केंद्र से जुड़े श्री अमन लाकरा जी ने भी अपनी सफलता की कहानी को कृषकों के सम्मुख रखा और बताया कि दिन में लगभग 10 से 12 घंटे के कठोर परिश्रम और वैज्ञानिक पद्धति को अपनाकर ही उन्होंने सफलता पाई है। कार्यक्रम में आगे श्री राकेश पाण्डेय,आर एल सागर और श्रीमती वाणी यादव ने फसल अवशेष प्रबंधन और उपयोगी यंत्रों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस कार्यक्रम में डॉक्टर महेश चंद्र संयुक्त निदेशक ( प्रसार शिक्षा ), कृषि विज्ञान केंद्र के कर्मचारी और 230 कृषको  (134 महिला कृषक ) ने प्रतिभागिता की।

बरेली से ए सी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper