भारतीय सेना को समर्पित होगी पोस्ट कार्ड कला प्रदर्शनी

लखनऊ: सप्रेम संस्थान द्वारा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सेना को समर्पित भारतीय पोस्टकार्ड पर बनी कलाकृतियों, कविताओं आदि की अखिल भारतीय कला प्रदर्शनी जून 2019 में लगाई जाएगी। इस प्रदर्शनी में देश भर के कलाकार, कवि, लेखक के कृतियों को प्रदर्शित की जाएगी। इसमें सभी चित्रकारों, प्रिंटमेकरों, मूर्तिकारों, छायाकारों, कवियों, लेखकों, बच्चों सभी की कृतियों को शामिल किया जाएगा।

प्रदर्शनी के संयोजक भूपेंद्र कुमार अस्थाना ने बताया कि इस प्रकार की प्रदर्शनी उत्तर प्रदेश में पहली बार लगाई जा रही है। प्रदर्शनी का केंद्र बिंदु भारतीय सेना और भारतीय पोस्टकार्ड होगा। इसी विषय पर लोगों की कृतियां होंगी। इस प्रदर्शनी को डिजाइन करते हुए यह महसूस किया गया कि डाक नेटवर्क आजभी व्यापक स्तर पर है और देश के दूरस्थ क्षेत्रों तक आसानी से पहुंचता है। इस प्रकार “पोस्टकार्ड पर कला प्रदर्शनी के विचार का जन्म हुआ। प्रदर्शनी का शीर्षक” Salute to Indian army on post card (पोस्ट कार्ड पर भारतीय सेना को सलाम)” है।

पोस्टकार्ड एक मोटे कागज या पतले गत्ते से बना एक आयताकार टुकड़ा होता है जिसे संदेश लिखने के लिए प्रयोग किया जाता है, काफी समय से जहाँ संदेश भेजने का चलन बदल गया जिसके कारण पोस्टकार्ड का चलन भी लगभग बन्द सा हो गया। इस प्रदर्शनी के माध्यम से पोस्टकार्ड को कला के माध्यम से एक फिर सबके बीच लाने का एक छोटा सा प्रयास है। ज्ञातव्य हो कि कुछ दिनों पहले सप्रेम संस्थान द्वारा पुस्तकों पर बनी कलाकृतियों की भी प्रदर्शनी लखनऊ पुस्तक मेले में लगाई गई थी जो कि उत्तर प्रदेश की पहली प्रदर्शनी थी।जिसमे भारत के विभिन्न प्रदेशों के कलाकारों ने अपनी कृतियों को प्रदर्शित किया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper