भारती सिंह पर ड्रंग्स मामले में कितने गंभीर हैं आरोप, जानिए कितने दिनों की हो सकती है सजा

मुंबई: मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने शनिवार को हास्य कलाकार (कॉमेडियन) भारती सिंह के अंधेरी स्थित उनके घर से गांजा बरामद होने के बाद गिरफ्तार कर लिया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। एनसीबी ने हिंदी फिल्म उद्योग में कथित नशीली दवाओं के उपयोग की जांच के सिलसिले में सिंह के घर और कार्यालय की तलाशी ली। एनसीबी की ओर से बताया गया है कि जोनल निदेशक समीर वानखेड़े के नेतृत्व में एक टीम ने विशेष जानकारी के आधार पर भारती सिंह के अंधेरी में लोखंडवाला कॉम्प्लेक्स स्थित आवास की तलाशी ली। उनके घर से 86.5 ग्राम गांजा बरामद किया गया है। एनसीबी ने बयान में कहा कि भारती और उनके पति हर्ष लिंबाचिया दोनों ने गांजे का सेवन करना स्वीकार किया।

एक्सपर्ट की माने तो भारती के घर से जो गांजा बरामद हुआ है उसकी मात्रा बहुत कम है। ऐसे में इसे कमर्शियल में शामिल नहीं किया जा सकता है। कमर्शियल में इसे तब शामिल किया जाता जब गांजा की मात्रा ज्यादा होती कम से 900 ग्राम से अधिक होती या फिर कभी-कभी यह एक किलो ग्राम तक भी माना जाता है। ऐसे में अगर यह मामला कोर्ट में जाता है तो वहां भी कई विकल्प होते हैं। जिसमें एक तो यह होता है कि आप माफी मांग लें और रीहैबिटेशन सेंटर चला जाए या फिर अगर यह लत नहीं छूटती है तो कोर्ट सजा भी सुना सकता है। भारती सिंह को मादक पदार्थ संबंधी कानून के तहत गिरफ्तार कर लिया गया और लिंबाचिया की जांच चल रही है। ब्यूरो के एक अधिकारी ने कहा कि सिंह के घर से कथित तौर पर बरामद मात्रा कानून के तहत कम मात्रा है। एक हजार ग्राम गांजा तक को छोटी मात्रा माना जाता है और इसके लिए छह महीने तक की जेल या 10000 रुपए का जुर्माना या दोनों सजा हो सकती है।

वाणिज्यिक मात्रा (20 किग्रा या इससे अधिक) होने पर 20 साल तक की जेल हो सकती है। इसके बीच की मात्रा के लिए 10 साल की जेल की सजा हो सकती है। अधिकारी ने बताया, सिंह का नाम एक ड्रग कारोबारी से पूछताछ के दौरान सामने आया था। उन्होंने कहा कि एजेंसी महानगर में दो अन्य स्थानों पर भी तलाशी ले रही है। भारती सिंह टीवी पर कई कॉमेडी और रियलिटी शो में दिखती रही हैं। एनसीबी जून में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद बॉलीवुड में मादक पदार्थों के कथित उपयोग की जांच कर रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper