भारत का अनोखा कुआं जिसके अंदर बनी है 30 किलोमीटर लंबी सुरंग, 900 साल पुराना है इतिहास

भारत की सभ्यता रहस्यों से भरी पड़ी है अगर हमारे राजा महाराजो की बात की जाये तो उनके महल में आज भी ऐसे रहस्य देखने को मिल जायंगे जिनके बारे में वैज्ञानिक भी पर्दा नही उठा पाए हैं, भारत में ऐसे सैकड़ो साल पुराने महल है जिनसे पर्दा उठाना बाकी हैं.

एक ऐसा ही महल और उके अंदर कुआ है जो की रहस्यों से भरपूर है इस कुए को रानी की बावड़ी के नाम से भी जाना जाता है रानी की बावड़ी’ का इतिहास 900 साल से भी ज्यादा पुराना है और यहां भारी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। रानी की वाव 64 मीटर लंबा, 20 मीटर चौड़ा और 27 मीटर गहरा है। इसकी दीवारों और स्तंभों पर बहुत सी कलाकृतियां और मूर्तियों की शानदार नक्काशी की गई है।

यह करीब सात शताब्दी तक सरस्वती नदी के लापता होने के बाद गाद में दबी हुई थी। इसे भारतीय पुरातत्व विभाग ने फिर से खोजा और साफ-सफाई करवाई।कहते हैं कि इस विश्वप्रसिद्ध सीढ़ीनुमा बावड़ी के नीचे एक छोटा सा गेट भी है, जिसके अंदर करीब 30 किलोमीटर लंबी सुरंग बनी हुई है। फिलहाल यह सुरंग पत्थररों और कीचड़ों की वजह से बंद है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper