भारत का एक अनोखा पेड़…जो लगता है घना जंगल जैसा!

कोलकाता: ऊंचे-घने पेड़ तो हम सबने कभी न कभी देखे ही हैं, मगर क्या आपने ऐसा पेड़ देखा है जो अपने आप में ही खुद जंगल जैसा हो? हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही एक अनोखे पेड़ के बारे में जो खुद में एक जंगल की तरह दिखने लगा है। ये पेड़ कोलकाता के पास आचार्य जगदीश चंद्र बोस बोटानिकल गार्डन में मौजूद है। तस्वीर में आप देख सकते हैं कि ये पेड़ किसी जंगल से कम नहीं लग रहा है। ये बरगद का पेड़ दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ है जो 14400 वर्ग मीटर में फैला है।

ये पेड़ 250 साल का है और इसको देख कर लगता है कि ये कोई पेड़ नहीं बल्कि पूरा जंगल ही है। अगर आप दूर से देखेंगे तो ये पेड़ एक जंगल की तरह लगेगा। दरअसल, इस बरगद की 2800 से ज्यादा जटाएं जड़ का रूप ले चुकी हैं। इसे द ग्रेट बनयान ट्री के नाम से जाना जाता है और इसकी कैनोपी 3,511 एरियल प्रोप जड़ों से बनी हुई है, जिसके चलते ये एक नहीं बल्कि अलग-अलग कई पेड़ जैसा लगता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि इतने सालों बाद भी ये पेड़ जीवित है, ये यकीन करना मुश्किल है। 1884 और 1886 में आए बड़े तूफानों की वजह से इसकी जड़ें खराब होने लगी थीं और इसी वजह से 1925 में इसकी मुख्य जड़ (50 फीट) को काटना पड़ा था। इस पेड़ का नाम, विश्व गिनीज बुक ऑफ रिकॉड्र्स में दुनिया के सबसे चौड़े पेड़ के रूप में शामिल है और इसे भारत के स्टैंप पर भी चित्रित किया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper