भारत की ये सब्ज़ी बिकती है 30, 000 रूपये प्रति किलो, नहीं जानते होंगे इसके बारे में

लखनऊ: आम तौर पर जब आप सब्जी लेने बाज़ार जाते हैं तो आपको 50 से 100 रूपये तक बिकने वाली सब्जियां दिखती होंगी लेकिन क्या आपको पता है एक ऐसी सब्जी के बारे में जो बिजली की गडगडाहट से उगती है और जिसकी कीमत जानकर आपको हैरानी होगी इस सब्ज़ी की कीमत 30,000 रूपये प्रति किलो है 30,000 रूपये प्रति किलो बिकने वाली इस सब्जी का नाम गुच्छी है .

ये सब्जी कश्मीर और हिमांचल प्रदेश के पहाड़ी इलाको में पाई जाती है इस सब्जी का उत्पादन सिर्फ पहाड़ो पर बिजली की गडगडाहट और चमक से पिघलने वाली बर्फ से होता है ये केवल फ़रवरी से लेकर अप्रैल माह के बीच में ही उगती है . आपको ये जानकर हैरानी होगी इतनी मंहगी होने के बावजूद ये सब्जी तुरंत बिक जाती है बड़ी-बड़ी कम्पनियां और होटल इसे तुरंत खरीद लेते हैं इस दुर्लब सब्जी की मांग केवल भारत में ही नहीं बल्कि अमेरिका, यूरोप, फ़्रांस, इटली और स्विट्ज़रलैंड जैसे देशो में भी है .

डॉक्टरों की माने तो गुच्छी दिल के रोगों के लिए बहुत फायदेमंद है ये आपको दिल से सम्बंधित बीमारियों से बचाती है साथ ही इसमें प्रचुर मात्र में विटामिन बी पाया जाता है जो आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है .

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper