भारत के लिए राहत भरी खबर, पहली बार कोरोना के एक्टिव केसों के पार गई ठीक हुए मरीजों की संख्या

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख 76 हजार 583 हो गई है। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 9985 नए केस मिले हैं और 279 मरीजों की जान गई है। इस बीच अच्छी खबर ये है कि देश में पहली बार कोरोना के एक्टिव मरीजों से ज्यादा स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा जानकारी के मुताबिक देश में कोरोना के अब 1 लाख 33 हजार 632 एक्टिव केस हैं। वहीं, 1 लाख 35 हजार 205 लोग रिकवर हो चुके हैं। कोरोना से अब तक देशभर में 7 हजार 745 लोगों ने जान गंवाई है।

बता दें कि कोरोना वायरस एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का चौथा स्थान है। यानी भारत ऐसा चौथा देश है, जहां फिलहाल सबसे ज्यादा कोरोना मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। भारत में कोरोना संक्रमण के मामले भले ही हर दिन तेजी से बढ़ रहे हो, लेकिन हमारा रिकवरी रेट भी लगातार सुधर रहा है। मौजूदा समय में देश में कोरोना का रिकवरी रेट 48.88 % है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की तरफ से सैंपल टेस्टिंग की संख्या हर दिन बढ़ाई जा रही है। देश में निजी और सरकारी दोनों ही लैब कोरोना संक्रमण की जांच कर रहे हैं। ICMR के मुताबिक अभी तक देश में 50,61,332 सैंपल टेस्ट हो चुके हैं। 24 घंटे के भीतर कोरोना की जांच के लिए 1,45,216 सैंपल देशभर में टेस्ट किए गए हैं।

आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं। राज्य में 45 हजार मरीजों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इसके बाद दूसरे नंबर पर दिल्ली, तीसरे नंबर पर तमिलनाडु, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवें नंबर पर पश्चिम बंगाल है। इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा कोविड-19 के मरीज हैं। देश में बीते चार दिनों में 10 हजार के करीब केस आए हैं। 9 जून को कोरोना के 9987 नए केस आए, जब​कि 266 मरीजों की मौत हुई। 8 जून को 24 घंटों में कोरोना के 9983 नए मामले सामने आए और 206 मरीजों ने जान गंवाई। 7 जून को कोरोना के 9971 नए मामले सामने आए, जब​कि 287 लोगों की जान गई। वहीं, 6 जून को 24 घंटे में 9304 केस मिले और 260 मरीजों ने दम तोड़ा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper