भारत ने ऑस्ट्रेलिया की पूरी आबादी और न्यूजीलैंड की आबादी के पांच गुना लोगों को एक दिन में लगाया कोरोना टीका

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (17 सितंबर) के अवसर पर भारत ने कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) के खिलाफ अपने टीकाकरण अभियान में एक रिकॉर्ड कीर्तिमान हासिल किया। एक असाधारण उपलब्धि में देश ने 25 मिलियन नागरिकों को टीका लगाया, जो पिछले महीने के औसत दैनिक कुल से तीन गुना अधिक है। केंद्र सरकार के अनुसार, यह संख्या ऑस्ट्रेलिया की पूरी आबादी के बराबर है, कनाडा की आबादी का दो-तिहाई है और न्यूजीलैंड की पूरी आबादी का पांच गुना है।

सरकारी पोर्टल MyGovIndia ने ट्विटर पर पोस्ट किया, “क्या उल्लेखनीय उपलब्धि है!” जिसमें बताया गया कि भारत 16 घंटे से कम समय में 25 मिलियन (2.5 करोड़) नागरिकों का टीकाकरण करने में कामयाब रहा। एक अन्य ट्वीट में सरकारी पोर्टल ने बताया कि भारत का एकल-दिवसीय कोविड -19 टीकाकरण रिकॉर्ड, 25 मिलियन, ऑस्ट्रेलिया की पूरी आबादी (25.4 मिलियन) के बराबर है और यह ऑस्ट्रेलिया द्वारा प्रशासित कुल खुराक (23.8 मिलियन) से भी अधिक है।

भारत की एकल-दिवसीय वैक्सीन संख्या कनाडा की जनसंख्या के दो-तिहाई (37.7 मिलियन) के बराबर है। यह न्यूजीलैंड (48 लाख) की आबादी का पांच गुना और न्यूजीलैंड (46 लाख) द्वारा प्रशासित कुल खुराक का पांच गुना है। केंद्र सरकार के अनुसार, मिस्र द्वारा प्रशासित कुल खुराक (12.2 मिलियन) से भी संख्या दोगुनी है। भारत द्वारा प्रशासित टीकों की रिकॉर्ड संख्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा ‘सेवा और समर्पण’ टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाने का एक हिस्सा थी।

प्रधानमंत्री ने डॉक्टरों, नवप्रवर्तकों, प्रशासकों, नर्सों, स्वास्थ्य देखभाल और टीकाकरण अभियान को सफल बनाने वाले सभी अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत को स्वीकार करते हुए कहा, “हर भारतीय को आज की रिकॉर्ड टीकाकरण संख्या पर गर्व होगा।” पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ”अनगिनत व्यक्तियों और संगठनों ने आज सामुदायिक सेवा के किसी न किसी महान कार्य में खुद को झोंक दिया है। मैं उनके उल्लेखनीय प्रयासों के लिए उन्हें सलाम करता हूं। समाज को वापस देने और दूसरों की मदद करने से बेहतर कुछ नहीं है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper