भूखे हैं तो खाइए खाना, बर्तन धो कर चुका देना बिल

टोक्यो: हम जब किसी होटल में खाना खाते हैं, तो खाने के बाद हमें उसका भुगतान करना होता है। लेकिन जापान के इस होटल की बात निराली है। द मिराई शोकुडो रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद आप अनेक तरह से बिल का भुगतान कर सकते हैं। जापान के इस होटल ने पैसे से भुगतान की जगह सेवा लेने का विकल्प भी ग्राहकों को उपलब्ध कराया है।

होटल प्रबंधन में पैसे देने के एवज में ग्राहकों को खाना सर्व करने और बर्तन धोने जैसे कामों का विकल्प दिया है। जी हां, द मिराई शोकुडो रेस्टोरेंट के ग्राहकों के पास यह विकल्प होगा कि वे अपने खाने का बिल बर्तन साफ करके या कुछ दूसरी तरह की सेवाएं दे कर चुका सकें। आपने अक्सर हिंदी सिनेमा में देखा होगा कि पैसे नहीं होने की स्थिति में फिल्म के किरदारों को बर्तन धोकर रेस्टोरेंट के पैसे चुकाने पड़ते हैं।

इस दृश्य को द मिराई शोकुडो रेस्टोरेंट की जनक 33 साल की एक महिला ने सच कर दिखाया है। द मिराई शोडुको रेस्टोरेंट में मालकिन के अलावा कोई भी ऐसा कर्मचारी नहीं है, जो स्थायी रूप से काम करता हो। यहां के सारे कामकाज बिल के रूप में अपनी सेवाएं देने वाले लोग ही संभालते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper