मंगल ग्रह जैसा गांव बना रहा चीन

बीजिंग: चीन अपने उत्तर-पश्चिम किन्हाई प्रांत में मंगल ग्रह जैसी पर्यावरणीय स्थितियों वाला एक गांव बनाने की योजना पर काम रहा है। चीनी विशेषज्ञों ने गुरुवार को इस परियोजना को मंजूरी दी। इस गांव का निर्माण पश्चिमी किन्हाई में कैदम बेसिन के लाल चट्टानों वाले इलाके में किया जाएगा।

इस जगह को “पृथ्वी पर मंगल ग्रह का सबसे उपयुक्त स्थान” करार दिया गया है। यह गांव 702 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में फैला होगा। इसके निर्माण पर कुल 85 करोड़ युआन (करीब 8.34 अरब रुपये) खर्च किए जाएंगे। इस “मंगल गांव” में एक पर्यटन केंद्र, एक अनुकूल प्रकृति अन्य सुविधाएं भी शामिल होंगी।

चीन ने पिछले साल अपने 2020 मार्स मिशन की घोषणा की थी, जिसके तहत वह 2020 तक मानवरहित यान भेजने की तैयारी में है। मार्स विलेज को मार्स मिशन 2022 का ही हिस्सा कहा जा रहा है। ये ‘मंगल गांव’ चीन के उत्तर पश्चिम किंघाई प्रांत के तिब्बती पठार इलाके में बनाया जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper