मंडलायुक्त ने समीक्षा बैठक में कहा कि राजस्व वसूली निर्धारित समयावधि में पूर्ण की जाए

बरेली: मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे ने कर करेत्तर की समीक्षा बैठक में कहा कि बरेली मंडल की स्थिति अपेक्षाकृत बेहतर है, इसी क्रम को जारी रखते हुए मंडल के सभी जनपदों को प्रदेश में आगे रखने के लगातार प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन प्रकरणों में आपसी सहमति है, इस प्रकार के अविवादित प्रकरणों के दाखिल खारिज लम्बित नहीं रहने चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर विरासत तथा घरौनी आदि प्रदान किए जाने के कार्यों में तेजी लाई जाए।

मंडलायुक्त कल कमिश्नरी सभागार में बरेली मंडल में अपर जिलाधिकारियों के साथ कर करेत्तर आदि के कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं। बैठक में शाहजहांपुर, पीलीभीत, बदायूं तथा बरेली के सम्बंधित अपर जिलाधिकारी उपस्थित रहे। मंडलायुक्त ने कर करेत्तर के मामले में कहा कि समय सीमा के अंदर राजस्व वसूली के निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने के प्रयास करें। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के व्यक्ति को नियमानुसार यदि भूमि का पट्टा दिया जाना है तो यह अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाए कि वह वास्तविक पात्र को ही दिया जाए। उन्होंने कहा कि शिविर लगा कर ग्राम स्तर पर खसरा खतौनी, विरासत तथा घरौनी आदि के प्रकरणों का निस्तारण किया जाए।

मंडलायुक्त ने मंडल में बाढ़ की संभावित स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि बाढ़ पूर्व जो भी तैयारियां की जानी हैं, उन्हें समय से पूरा कर लिया जाए। बाढ़ चौकियों को सक्रिय करने तथा अन्य उपकरण आदि के लिए ससमय शासन से यदि पत्र व्यवहार किया जाना है तो उस प्रक्रिया को तत्काल शुरु करें। उन्होंने पीलीभीत में पिछले वर्ष आई बाढ़ के सम्बंध में अपर जिलाधिकारी, पीलीभीत से कहा कि पूर्व के अनुभव के आधार पर इस वर्ष बाढ़ से निपटने की तैयारियां तत्काल शुरु कर दी जाएं। उन्होंने कहा कि मंडल में बाढ़ की स्थिति से निपटने की तैयारी को लेकर किसी प्रकार की शिथिलिता न की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि मंडल के सभी जनपदों में वर्षा से पूर्व नाली, नालों की सफाई का कार्य भी अवश्य पूर्ण कर लिया जाए।

सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि अमृत सरोवर योजना सरकार की प्राथमिकता आधारित महत्वपूर्ण योजना है इसके क्रियान्वयन में पूरी सजगता बरती जाए तथा तालाब इस तरह तैयार किए जाएं कि पूरे तालाब में पानी रहे। उन्होंने कहा कि प्रशासन के दिशा निर्देशानुसार यह कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि गांवों में प्रवेश के रास्ते आदि पर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता का अभियान चलाया जाए।

बरेली से एसी सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper