मंशीपुलिया तक मेट्रो का परीक्षण आज से

लखनऊ: सीएमआरएस की तीन सदस्यीय टीम मंगलवार को लखनऊ पहुंच गई। लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के फेज 1 ए का तकनीकी परीक्षण करने के लिए मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त एके जैन की निगरानी में पूरा परीक्षण होगा। मुबंई से कानपुर होकर लखनऊ पहुंची सीएमआरएस की टीम बुधवार से परीक्षण शुरू करेगी। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय मेट्रो स्टेशन से ट्रांसपोर्ट नगर व चारबाग से मुंशीपुलिया मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो रूट का हर पहलू पर परीक्षण किया जाएगा। तीन दिन के परीक्षण के बाद सप्ताहार में सर्टिफिकेट मिलेगा।

ऐसे में 28 को मेट्रो कामर्शियल रन के शुरू होने में संशय बना हुआ है। फेज वन ए के दूसरे चरण में एयरपोर्ट से ट्रांसपोर्ट नगर व केडी सिंह से मुंशीपुलिया तक करीब 11 किमी ट्रैक पर मेट्रो का कामर्शियल रन शुरू होना है। स्टेशनों की फिनिशिंग का काम चल रहा है। फायर एनओसी मिल चुकी है। अब सभी तकनीकी पहलुओं का परीक्षण किया जाएगा। बताया जा रहा है तीन दिन तक अलग अलग टेस्टिंग के बाद 25 फरवरी तक सीएमआरएस से क्लीयरेंस मिलेगी। एलएमआरसी ने 28 को मेट्रो को हरी झंडी देने के लिए प्रदेश सरकार को संभावित तिथि बतायी है।

समय काफी कम है और पीएम नरेंद्र मोदी के माध्यम से हरी झंडी दिखाए जाने की कार्ययोजना है। ऐसे में उनके आगमन से लेकर कार्यक्रम के आयोजन तक की रूपरेखा बना ली गई है मगर इसे अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है। इस बार आरडीएसओ से होने वाला ऑक्सीलेशन ट्रॉयल नहीं होगा। कारण कि कोचों में कोई बदलाव नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper