मण्डलायुक्त श्रीमती संयुक्ता समद्दार की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित मंडलीय बैठक सम्पन्न

बरेली: मंडलायुक्त श्रीमती संयुक्ता समद्दार की अध्यक्षता में कल कमिश्नरी सभागार में मंडलीय स्वास्थ्य विभाग से सम्बंधित बैठक आयोजित हुई।
मंडलायुक्त ने मंडल के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए अपने-अपने जनपदों में मलेरिया के प्रकोप से बचाव हेतु ग्राम पंचायतों में फागिंग व स्प्रे के कार्यों में तेजी लाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला पंचायत राज अधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी का सहयोग लेते हुए जिन क्षेत्रों में मलेरिया का प्रकोप ज्यादा है उन क्षेत्रों में सर्वप्रथम फागिंग कराया जाए। उन्होंने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत गोल्डन कार्ड बनाने में मंडल के सभी जनपदों की प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए डी0सी0एम0 को निर्देश दिए कि अपने-अपने जनपदों की प्रगति को बढ़ाया जाए और प्रतिदिन मानिटरिंग भी की जाए एवं अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड भी बनवाए जाएं।

उन्होंने निर्देश दिए कि हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों पर मानक अनुरूप पर्याप्त दवाओं की उपलब्धता रहे और सी0एच0ओ0 सेंटर पर प्रतिदिन बैठें एवं सब सेंटरों के निर्माण कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने हेल्थ ए0टी0एम0 मशीन जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा उप स्वास्थ्य केंद्रों पर शीघ्र स्थापित कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कोविड-19 की बूस्टर डोज तथा टीकाकरण की प्रगति लाने के लिए सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सभी दवाएं उपलब्ध रहें तथा डॉक्टर भी बैठकर स्वास्थ्य सेवाएं जनता को उपलब्ध कराएं।

मंडलायुक्त ने मंडल के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत संस्थागत प्रसव की प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि संस्थागत प्रसव की प्रगति को बढ़ाया जाए। मंडलायुक्त को अपर निदेशक स्वास्थ्य ने मंडल के जनपदों द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं की प्रगति से अवगत कराया। मंडलायुक्त ने कहा कि हर 15 दिन में पूर्ण स्वास्थ्य क्षेत्र की समीक्षा होगी। उन्होंने सभी सी0एम0ओ0, ए0डी0एम0ओ0 और डिप्टी सी0एम0ओ0 को निर्देश दिए कि हेल्थ आयुष्मान कार्ड, संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, वेक्टर रोग नियंत्रण की साप्ताहिक निगरानी की जाए। उन्होंने कहा कि 300 बेड सुपर स्पेशलिटी अस्पताल इस सप्ताह में आर0एन0एन0 और सी0एम0ओ0 द्वारा संयुक्त रूप से सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा, फिर मैं डॉक्टरों और सी0एम0एस0 की पोस्टिंग के लिए लिखती हूॅ।

बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन श्री अरुण कुमार, अपर निदेशक स्वास्थ्य श्री दीपक जौहरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बदायूं सहित अन्य संबंधित मंडलीय अधिकारी उपस्थित रहे ।

बरेली से ए सी सक्सेना

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper