मनी प्लांट लाता घर में खूब बरकत, लेकिन जरूर रखें इस बात का ध्यान वरना आ जाएगी मुसीबत

आपने कई लोगों के घरों में देखा होगा कि वो मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं। घर में मनी प्लांट लगाने के बहुत से फायदे होते हैं। आज हम आपको मनी प्लांट से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। सबसे पहले तो ये बता दें कि मनी प्लांट को लेकर ये कहा जाता है कि यह घर के लिए बहुत शुभ होता है। लेकिन इसे घर में लगाने के लिए कुछ टिप्स को फॉलोव करना बहुत जरूरी होता है।

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि मनी प्लांट घर में लगाना काफी शुभ होता है क्योंकि ये घर में सकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है। कहा जाता है कि यह पौधा हमें धनवान बनने में मदद करता है।

वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि मनी प्लांट को कभी भी लोगों की नजर में नहीं लाना चाहिए इसलिए इसे ऐसी जगह लगाना चाहिए ताकि बाहरी या गेट से प्रवेश करने वाले लोग इसे दूर से देख सकें। यही वजह है कि अक्सर मनी प्लांट को घर के अंदर भी किसी ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जिससे किसी की बुरी नजर इस पर न पड़ें।

मनी प्‍लांट का पूरा लाभ उठाने के लिए इसका सही दिशा में रखा होना जरूरी है। वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार, इसके लिए दक्षिण-पूर्व दिशा सबसे उचित होता है। इस दिशा में यह पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का भी लाभ मिलता है।

सबसे जरूरी बात तो ये है कि मनी प्लांट के मृत पत्तों को तोड़कर फेंक देना चाहिए इसके मृत पत्ते घर में आर्थिक समस्याओं की ओर संकेत करते हैं। इसके अलावा कहते हैं कि मनी प्लांट लगाने से घर में नैगिटेव एनर्जी का वास नहीं होता। जिस घर में भी मनी प्लांट लगा होता है, वहां पर हमेशा खुशियां ही खुशियां होती है।

पौधे का पानी सप्ताह में एक बार जरूर बदलें और इसे धूप से दूर रखना चाहिए। पौधे को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए जो इसके लिए सबसे शुभ माना जाता है। घर के वास्तु-दोष को खत्म करने में भी मनी प्लांट बहुत हैल्पफुल है। अगर आपके घर में कोई वास्तु-दोष है तो मनी प्लांट लगाएं। इसके साथ ही साथ मनी प्लांट घर की साज-सजावट के काम आता है। हरा-भरा मनी प्लांट देखने में भी सुंदर लगता है।

मनी प्लांट की बेले कभी भी जमीन पर लटकनी नहीं चाहिए। इन बेलों को किसी डोर के माध्यम उपर जाना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कि मनी प्लांट की बेले कभी भी जमीन पर लटकनी नहीं चाहिए। इन बेलों को किसी डोर के माध्यम उपर जाना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper