मप्र उपचुनाव : मतदान शनिवार को, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

भोपाल: मध्यप्रदेश के दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए शनिवार को मतदान होने वाला है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। इन दोनों क्षेत्रों में अर्धसैनिक सुरक्षा बल की 20 कंपनियों को तैनात किया गया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य के शिवपुरी के कोलारस व अशोकनगर के मुंगावली में शनिवार को होने वाले मतदान के लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। मतदान दल मतदान सामग्री लेकर मतदान केंद्रों को रवाना हो गए हैं।

शिवपुरी के पुलिस अधीक्षक सुनील पांडे ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि कोलारस उपचुनाव को लेकर प्रत्येक मतदान केंद्र पर सशस्त्र बल तैनात रहेगा। इसके लिए अर्धसैनिक बल सहित मध्यप्रदेश पुलिस की 10 कंपनियां चुनाव ड्यूटी में लगाई गई हैं। उन्होंने आगे कहा कि कोलारस में 53 पुलिस मोबाइल टीमें अलग से तैनात रहेंगी। इसके अलावा स्थानीय थाने की पुलिस सुरक्षा में रहेगी। खतौरा में गुरुवार की देर शाम को कांग्रेस विधायक महेंद्र यादव पर हुए हमले और मारपीट के मसले पर कहा कि इसमें पुलिस ने उचित कार्रवाई की है और जिन लोगों ने घटना को अंजाम दिया, उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि अब खतौरा में स्थिति सामान्य है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह के अनुसार, उपचुनाव के लिए मतदान 24 फरवरी को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा। कोलारस उपचुनाव में 22 तथा मुंगावली में 13 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। कोलारस में सभी उम्मीदवार पुरुष तथा मुंगावली में 10 पुरुष एवं 3 महिला उम्मीदवार है। उपचुनाव के मतदान में कोलारस निर्वाचन क्षेत्र के दो लाख 44 हजार 457 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें एक लाख 30 हजार 697 पुरुष, एक लाख 13 हजार 753 महिला और सात थर्ड जेंडर शामिल हैं। मुंगावली में एक लाख 91 हजार नौ मतदाता वोट डालेंगे। इनमें एक लाख 2 हजार 75 पुरुष, 88 हजार 933 महिला तथा एक थर्ड जेंडर मतदाता है।

दोनों क्षेत्रों में सभी 575 मतदान केंद्रों के लिए 3 हजार से अधिक मतदान-कर्मी तैनात किए गए हैं। उपचुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन भी लगाई जाएंगी, ताकि मतदाता देख सके कि उन्होंने जो वोट दिया है वह सही है या नहीं, इसके लिए उन्हें सात सेंकेंड का समय मिलेगा। शिवपुरी और अशोकनगर जिले से जुड़ने वाली उत्तर प्रदेश एवं राजस्थान की सीमा को सील कर दिया गया है। दोनों निर्वाचन क्षेत्र में माइक्रोऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper