ममता ‘जय श्री राम’ बोलने के लिए लोगों को जेल भेज रहीं : मोदी

झारग्राम (पश्चिम बंगाल): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर कथित रूप से भाजपा समर्थकों के एक समूह द्वारा जय श्रीराम का नारा लगाने का विरोध करने का आरोप लगाया और दावा किया कि वह भगवान राम का गुणगान करने वाले निर्दोष लोगों को जेल में डाल रहीं हैं।

चार मई को वाट्सअप पर फैले एक वीडियो में दिख रहा है कि बनर्जी जय श्री राम का नारा लगा रहे लोगों का सामना करने के लिए अपने वाहन से उतर गईं। इस नारे का प्रयोग प्राय: भगवा पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाता है। बनर्जी के काफिले को रुका देख, लोगों ने भागना शुरू कर दिया। ममता ने उन्हें वापस आने की चुनौती दी। ममता ने आरोप लगाया कि उनमें से कुछ लोग उनके खिलाफ अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल कर रहे थे। चार लोगों को इसी सिलसिले में गिरफ्तार किया गया।

मोदी ने झारग्राम जिले में एक रैली में कहा, “मैं पूरे पश्चिम बंगाल के लोगों को ‘जय श्री राम’ कहना चाहता हूं। मैं इसे खासकर ममता दीदी के लिए कहना चाहता हूं। दीदी ने ‘जय श्री राम’ कहने के लिए लोगों को जेल में डालना शुरू कर दिया है। इसलिए मैंने सोचा कि मुझे भी उन्हें सीधे ‘जय श्री राम’ कहना चाहिए। हो सकता वह मुझे भी जेल में भेज दें।”

उन्होंने कहा, “अगर वह मुझे जेल में डाल देंगी तो मैं कम से कम उन निर्दोष लोगों की देखभाल करने में सक्षम होऊंगा। क्या पश्चिम बंगाल में भगवान राम की सराहना करना अपराध है?” मोदी ने इसके साथ ही माकपा महासचिव सीताराम येचुरी पर निशाना साधा। माकपा नेता ने यह कहकर विवाद पैदा कर दिया था कि रामयाण और महाभारत जैसे महाकाव्य बताते हैं कि ‘हिंदू भी हिंसक हो सकते हैं।’

मोदी ने येचुरी पर अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा, “कम्युनिस्टों का रवैया समझ में आता है। ये विदेशी सिद्धांतों और विचारधाराओं पर आधारित पार्टी है। इसलिए वे अपने नाम से जुड़े सीता या राम का आदर नहीं करते। वे रामायण और महाभारत का अपमान करते हैं। यह उनके लिए फैशन है।” बनर्जी ने कहा था कि भाजपा ने लोकसभा चुनाव में भगवान राम को ‘पोलिंग एजेंट’ बना लिया है। इस पर मोदी ने कहा कि राम इस देश के लोगों की जिंदगी का हिस्सा हैं।

मोदी ने कहा, “उन्होंने (बनर्जी ने) कहा है कि भाजपा ने राम को एक पोलिंग एजेंट बना दिया है। मैं उनसे स्पष्ट तौर पर कहना चाहता हूं कि राम हमारी संस्कृति में हैं। राम हमारी प्रेरणा हैं। इसीलिए हमारी पार्टी राष्ट्रवाद पर आधारित है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper