मर्द रोजाना दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, दूर हो जाएगी शारीरिक कमजोरी, होते हैं और भी फायदे

लखनऊ: शाकाहारी पेय पदार्थों में दूध को शरीर के लिए सबसे फायदेमंद माना गया है. दूध में कैल्शियम पाया जाता है जो मसल्स और हड्डियों के लिए सेहतमंद है. इसके अलावा दूध में मौजूद प्रोटीन शरीर में आसानी से ऑब्जर्व हो जाते हैं. इसके अलावा अगर आप दूध में अखरोट का पेस्ट मिलाकर पीते हो तो दूध में मौजूद प्रोटीन बॉडी में आसानी से घुल जाते है. अगर अखरोट वाले दूध में मुनक्का, बादाम और केसर मिलाकर पीते हो तो यह पुरुषों में शारीरिक क्षमता बढ़ाता है. इसे आयुर्वेद में सीमेन की क्वालिटी इम्प्रूव करने का भी उपाय बताया गया है.

अखरोट वाले दूध के फायदे

अखरोट का दूध बनाने से पहले आप अखरोट को रात में भिगो दें. सुबह इन अखरोट को पीसकर दूध में अच्छी तरह मिलाकर उबाल लेवे. उबले हुए दूध को गुनगुना करके अगर आप पीते हो तो यह सिक्स पैक एब्स बनाने के साथ-साथ आप की मसल्स को भी मजबूती देता है. इस दूध में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं जो पुरुषों की शारीरिक क्षमता को बढ़ाते हैं. इसके अलावा दूध में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं.

किशमिश

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, जयपुर के डॉ. सी आर यादव ने बताया कि अगर पुरुष किशमिश खाकर गुनगुना पानी पीते है तो वो 7 दिन में अपना असर दिखाएगी. किशमिश का सेवन करने से शरीर में चमत्कारिक शक्तियां आएगी. यह पुरुषत्व को बढ़ाकर शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है. किशमिश को आप रात को पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. किशमिश के सेवन करने से पुरुषों में स्टैमिना बढ़ने के साथ-साथ स्पर्म काउंट बढ़ता है. दरअसल किशमिश में आयरन सेलेनियम पाया जाता है जो अंदरूनी ताकत बढ़ाता है, इसके अलावा अमीनो एसिड फर्टिलिटी रिलेटेड प्रॉब्लम से बचाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper