मशीनीकरण, व्यावसायिक विविधिकरण एवं हरित प्रेषण के प्रयासों को सराहा

 

श्री प्रमोद अग्रवाल, चेयरमैन कोल इंडिया लिमिटेड सोमवार को एनसीएल के प्रवास पर थे। इस दौरान उन्होने जयंत, निगाही एवं अमलोरी खदानों के निरीक्षण के साथ एनसीएल की नई पहल जैसे सुदृढ़ सड़क व्यवस्था, हरित प्रेषण हेतु चल रही एफएमसी परियोजनाओं एवं व्यवासायिक विविधिकरण को समर्पित परियोजनाओं का जायज़ा लिया । साथ ही इन परियोजनाओं को समय रहते पूरा करने हेतु ज़रूरी दिशा निर्देश दिए ।

इस दौरान एनसीएल के सीएमडी श्री भोला सिंह, एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा, निदेशक(कार्मिक) श्री मनीष कुमार, निदेशक(वित्त) श्री रजनीश नारायण एवं निदेशक(तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री जितेंद्र मलिक एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे l

विशालकाय जयंत परियोजना के निरीक्षण के दौरान उन्होनें उत्पादन, प्रेषण व परियोजना विस्तार योजना की समीक्षा की । उन्होनें सर्फेस माइनर से कोयला उत्पादन व ड्रेगलाइन का संचालन देखा एवं नवनिर्मित सीएचपी से कोयला लोडिंग का भी अवलोकन किया ।

इसके बाद चेयरमैन कोल इंडिया ने एनसीएल की एक अन्य मेगा परियोजना निगाही का भी दौरा किया। वहां उन्होनें तैनात 20 क्यूबिक मीटर क्षमता के नए शोवेल का संचालन देखा। उन्होंने एफएमसी परियोजना के तहत निर्माणधीन 10 मिलियन टन क्षमता के सीएचपी का निरीक्षण भी किया। उन्होंने खदान में कार्यरत कर्मियों के प्रोत्साहन के आलोक में परियोजना के सर्वश्रेष्ठ कर्मचारियों को सम्मानित कर उनका मनोबल बढ़ाया।
निगाही में निर्माणधीन 50 मेगावाट सोलर पॉवर प्रोजेक्ट की भी चेयरमैन, कोल इंडिया लिमिटेड श्री प्रमोद अग्रवाल ने समीक्षा की व इसे समय से पूरा करने के दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने अमलोरी स्थित एनसीएल का नव संचालित अधिभार से रेत निर्माण प्लांट का भी अवलोकन किया व एनसीएल की इस अभिनव पहल को सराहा। साथ ही नवागत 20 क्यूबिक मीटर क्षमता की नई शोवल की इरेक्सन की प्रक्रिया को भी देखा। चेयरमैन ने इस अवसर पर अमलोरी कोयला खदान का दौरा कर उत्पादन व प्रेषण की समीक्षा भी की। इसके पूर्व उन्होंने निर्माणाधीन कांटा मोड़ से जयंत 5 लेन सीसी रोड का मौके पर जाकर जायजा लिया था व गुणवत्तायुक्त निर्माण पर प्रशंसा जाहिर की थी। साथ ही समयबद्ध तरीके से निर्माण पूरा करने हेतु आवश्यक निर्देश दिए।

गौरतलब है कि एनसीएल ने अभी तक वित्तीय वर्ष 2022 -23 में 100 मिलियन टन से अधिक उत्पादन व प्रेषण कर लिया है जिसे चेयरमैन, कोल इंडिया लिमिटेड श्री प्रमोद अग्रवाल ने सराहा है।

सोनभद्र से रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper