महाशिवरात्रि पर लखनऊ में करिए बाबा बर्फानी के दर्शन

लखनऊ। महाशिवरात्रि पर्व में बुद्धेश्वर महादेव मंदिर पर 14 फरवरी को होने वाले मेले की तैयारियां मंदिर के पुजारियों व प्रबंध कमेटी की ओर शुरू करा दी गयी है। मंदिर पर आने वाले कावंरियों के ठहरने के लिए मंदिर परिसर में जहां गत पन्द्रह दिनों से लगातार बम- बम भोले- हर-हर महादेव कमेटी द्वारा शिविर लगाया जा रहा है वहीं पर कांवरियों को स्वल्पाहार, फलों का वितरण भी किया जा रहा है। मंदिर की सजावट की जिम्मेदारी सम्भालने वाले भक्तों का कहना है कि इस बार पहली बार शिवभक्ता को दो फिट बर्फ के शिवलिंग के दर्शन कराये जाएंगे।

शिवलिंग की तैयारी भी पूरी कर ली गयी है। उधर मेले में सुरक्षा व्यवस्था व तैयारियों को लेकर शनिवार को एसडीएम सदर नेहा जैन ने मंदिर में पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया और मंदिर के पुजारियों के साथ बैठक करके श्रद्धालुओं को सभी सुविधाओं कोमुहैया कराये जाने के निर्देश दिये। मोहान रोड भपटामऊ स्थित ऐतिहासिक बुद्धेश्वर महादेव मंदिर पर महाशिवरात्रि पर्व में प्रत्येक वर्षो की भांति इस बार 14 फरवरी को महाशिवरात्रि पर्व में मेले का आयोजन किया गया है। मंदिर व मेला परिसर में दुकानें भी सजनी शुरू हो गयी है। मेला परिसर में झूले व प्रसाद आदि की दुकानें सजनी शुरू हो गयी है। मेले के सम्बन्ध में मंदिर की पुजारी लीलापुरी ने बताया कि महाशिवरात्रि के मेले की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गयी है और जो अभी पूरी नहीं हो सकी है उन्हें हर सम्भव पूरी करा ली जाएगी।

मंदिर की पुताई -रंगाई का काम पूरा हो गया है और सजावट का काम दो दिन में पूरा करा लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेले के पन्द्रह दिनों पूर्व से ही मंदिर पर कावंरियों के आने का सिलसिला शुरू हो जाता है जो शिवरात्रि तक लगातार जारी रहती है। उन्होंने बताया कि कावंरियों की सुविधा के लिए मंदिर परिसर में शिविर लगाया गया है जहां पर कावंरियों को जलपान व स्वल्पाहार कराया जा रहा है। मेले में असुविधाओं के बाबत पूछे जाने पर मंदिर की पुजारी ने बताया कि मंदिर का चढ़ावा तो जिला प्रशासन वसूलता है लेकिन मेले में सुविधाओं को उपलब्ध कराने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाता है। मंदिर का पुजारियों के सहयोग से मेले की तैयारियां की जाती है। मंदिर की सजावट करने वाले भक्तों का कहना है कि मंदिर को फूलों व बिजली की झालरों से सजाया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper