महिलाओं के लिए वरदान है ये पौधा, इस्तेमाल करते ही ‘पर्सनल वाली प्रॉब्लम’ खत्म

आज के समय में महिलाएं बहुत सारी बीमारियों से गिरी हुई है हम लोग बहुत सारे घरेलू इलाज करते है और जब घरेलू इलाज कामयाब नहीं होते तब हम डॉक्टर की मदद लेते है आज हम आपको एक ऐसे पौधे की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको पूरे देश में मिल जाएगा. इस पौधे क बारे में हमें एक खास जानकारी प्राप्त हुई है जिसमें बताया गया है कि इस औषिध पौधें की फल,फूल से लेकर जड़ तक हमारे स्वास्थ के लिए लाभदायक बताई जाती है.

इसके वैसे तो कई नाम है जिनमें से इसे चिरचिटा,लटजीरा ,मरकटी व अपामार्ग भी कहते हैं. वैज्ञानिक दृष्टि से इसका नाम ‘अचिरांथिस अस्पेरा ‘ (ACHYRANTHES ASPERA) बताया जाता है, आपने इसके बारे में तो जान लिया लेकिन हम इसके ऐसे फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि खासकर हर महिला को जानना चाहिए.

गर्भधारण में करता है मदद –

यदि किसी महिला के गुप्त अंगों में किसी भी प्रकार की चोट लग जाए या किसी भी प्रकार की एलर्जी हो जाएं तो उसके लिए आपको अपामार्ग के पत्ते लेने हैं और फिर उन पत्तों को पानी में डालकर थोड़ा उबाल लें. फिर वह पानी संक्रमण वाली जगह पर लगाए. आपको जल्द ही इस परेशानी से निजात मिलेगा.

जानें इस औषधीय के अन्य प्रयोग
1. अपामार्ग के पौधे की जड़ लेकर रोजाना दात साफ करने से दांतों की चमक बरकरार रहती है.

2. यदि घर में किसी व्यक्ति को बुखार आ जाए तो उसके लिए अपामार्ग का थोड़ा सा पाउडर लें,फिर इसको शहद में मिलाकर खाए आपको बुखार में आराम मिलेगा.

3. शरीर में किसी भी प्रकार की खुजली है तो आप इसे पानी में डालकर उबाले फिर इसके पानी को अपने नहाने वाले में मिलाकर नहाएं . शरीर की सारी खुजली खत्म हो जाएगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper