महिला कल्याण विभाग द्वारा मतदान जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन

बरेली: उप निदेशक महिला कल्याण/जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रीमती नीता अहिरवार के निर्देशानुसार महिला शक्ति केंद्र महिला कल्याण विभाग से महिला कल्याण अधिकारी सोनम शर्मा व समाज सेवी श्री कृष्ण स्वरूप सक्सेना के द्वारा राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में एवं वन स्टॉप सेंटर बरेली से केंद्र प्रबंधक चंचल गंगवार एवं  पैरामेडिकल स्टाफ रीना के द्वारा साहू गोपी नाथ कन्या इंटर कॉलेज में महिलाओं के खिलाफ हिंसा और भेदभाव के उन्मूलन हेतु जागरूकता अभियान एवं मतदान जागरूकता अभियान के अंतर्गत हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें वन स्टॉप सेंटर एवं महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित समस्त योजनाओं व हेल्पलाइन नम्बर 112, 1090, 1098, 181, 102, 108 की जानकारी दी गई।

घरेलू हिंसा दहेज प्रतिषेध अधिनियम पोक्सो अधिनियम आदि के बारे में बताया गया। छात्राओं को यह भी बताया कि महिलाओं को पुरुषों के समकक्ष समझा जाए, बेटा बेटी में किसी प्रकार का भेदभाव न किया जाए और बालिकाओं को अधिक से अधिक शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने हेतु प्रेरित किया जाए व लिंग भेदभाव और कुरीतियों को समाप्त करने व महिलाओं के विरुद्ध हो रही हिंसा तथा भेदभाव को समाप्त करने के लिए सभी छात्राओं को जागरूक किया गया। गुड टच और बैड टच के बारे मे छात्राओं को जानकारी दी गई साथ ही महिला कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के पंपलेट वितरित किये गए। कार्यक्रम में विद्यालय की अध्यापिकाए व छात्राएं उपस्थित रही।

जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किशोरियों को मतदान करने व मतदान के लिए जनमानस को प्रेरित करने हेतु जागरूक किया गया। साथ ही बताया गया कि अपना नाम मतदान सूची में सम्मिलित कराने हेतु फार्म-6 क भरें। व आधार नंबर को मतदाता सूची से जोड़ने के लिए फार्म-6ख भरें। मतदाता सूची में सम्मिलित नाम को हटाने हेतु फार्म-7 भरें। एवं मतदाता सूची में प्रतिस्थापन/दिव्यांगजन/चिन्हांकित संबंधी प्रविष्टियों का सुधार/निवास स्थानांतरण हेतु फार्म-8 भरें। इसके अतिरिक्त ’बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। साथ ही समाज सेवी श्री कृष्ण स्वरूपसक्सेना के द्वारा बालकों को नैतिक शिक्षा, जीवन में शिक्षा का महत्व, वृक्षों की सुरक्षा, बिजली,पानी बचाओ आदि के बारे में जागरूक किया गया। कार्यक्रम में समस्त विद्यालय स्टाफ उपस्थित रहे।
बरेली से ए सी सक्सेना ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper