माउंट एवरेस्ट पर लग रहा जबरदस्त जाम, ठंड की वजह से दो भारतीय समेत तीन की मौत

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे ऊंचे माउंट एवरेस्ट पर्वत पर फतह करने के लिए वहां लोगों की भीड़ इकठ्ठी हो गई है। पृथ्वी के इस सबसे ऊंचे स्थान तक पहुंचने की आकांक्षा रखने वाले लोगों की संख्या में बीते कुछ सालों में तेजी से इजाफा हुआ है। माउंट एवरेस्ट पर उस वक्त ट्रैफिक जाम के हालात हो गए जब 200 से ज्यादा पर्वतारोहियों ने शिखर पर पहुंचने की कोशिश की। एवरेस्ट से उतरते वक्त एक महिला समेत दो और भारतीय पर्वतारोहियों की मौत हो गई है।

आठ हजार आठ सौ अड़तालीस मीटर ऊंचे शिखर पर फिलहाल कई देशों के लोग चढ़ने की कोशिश में हैं। खबर के मुताबिक कई देशों के पर्वतारोहियों ने ये शिकायत की है कि उन्हें माउंट एवरेस्ट से उतरने के लिए कई घंटों तक का इंतजार करना पड़ा। मुश्किल हालात के चलते एवरेस्ट से उतरते वक्त एक महिला समेत दो और भारतीय पर्वतारोहियों की मौत हो गई। जिन दो भारतीयों की गुरुवार को मौत हुई है, उनमें से कल्पना दास (52) और निहाल बागवान (27) हैं। इनकी मौत शिखर से नीचे आने को दौरान हुई। 12 घंटे तक भीड़ में खड़े रहने के कारण बागवान की मौत हुई। जब शेरपा गाइड उन्हें नीचे कैंप चार में लेकर आए तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। गुरुवार को एक ऑस्ट्रेलिया पर्वतारोही की भी मौत हो गई। इस साल अब तक 15 पर्वतारोहियों की जान जा चुकी है जिनमें सात भारतीय हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper