माखनलाल की जयंती पर व्याख्यान, जन्मस्थली बाबई में भी होगा आयोजन

भोपाल: प्रख्यात स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, राष्ट्र कवि और पत्रकार पंडित माखनलाल चतुर्वेदी की जयंती के उपलक्ष्य में यहां गुरूवार को विशेष व्याख्यान आयोजित होगा, जिसे प्रसिद्ध पत्रकार पुण्य प्रसून वाजपेयी और प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ सुरेश आचार्य संबोधित करेंगे।

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल के कुलपति दीपक तिवारी कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। श्री वाजपेयी मुख्य वक्ता के रूप में और डॉ हरीसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय सागर के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉ आचार्य विशिष्ट अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त करेंगे।

वर्ष 1990 में राजधानी भोपाल में पत्रकारिता विश्वविद्यालय की स्थापना पंडित माखनलाल चतुर्वेदी के नाम पर हुयी थी। प्रत्येक वर्ष चार अप्रैल को उनकी जयंती पर विश्वविद्यालय एक व्याख्यान का आयोजन करता है। इसी क्रम में इस बार विशेष व्याख्यान यहां सुभाष यादव भवन (समन्वय भवन) में गुरूवार को दोपहर साढ़े बारह प्रारंभ होगा।

विश्वविद्यालय के अनुसार इसके अलावा पंडित माखनलाल चतुर्वेदी के जन्मस्थल होशंगाबाद जिले के बाबई में भी जयंती के एक दिन पहले बुधवार को विश्वविद्यालय की ओर से समारोह आयोजित किया गया है। बाबई के अंबेडकर भवन में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति श्री तिवारी, कुलसचिव दीपेंद्र सिंह बघेल और शिक्षक श्री चतुर्वेदी के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

चतुर्वेदी का जन्म बाबई में चार अप्रैल 1889 को हुआ था। उन्होंने प्रभा और कर्मवीर नाम के प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में तत्कालीन ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ जमकर आवाज उठायी थी। उन्होंने अनेक रचनाओं का भी सृजन किया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper