अब किराए की कोख से मां बनने पर भी मिलेगा मातृत्व अवकाश

नई दिल्ली: कार्मिक मंत्रालय ने कहा कि किराए की कोख से बच्चा प्राप्त करने वाली केंद्र सरकार की कर्मचारियों को भी मातृत्व अवकाश का लाभ मिलेगा। ये महिला कर्मचारी वेतन सहित 26 सप्ताह (लगभग 180 दिन) का मातृत्व अवकाश प्राप्त कर सकती हैं। कार्मिक मंत्रालय ने इस मुद्दे पर 2015 में आए दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के बारे में केंद्र सरकार के सभी विभागों को पत्र लिखा है।

मंत्रालय ने इसके साथ अदालत के आदेश की प्रति भी संलग्न की है। अदालत का फैसला केंद्रीय विद्यालय की एक शिक्षिका की याचिका पर आया था, जिन्होंने किराए की कोख से जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था। उन्हें इस आधार पर मातृत्व अवकाश नहीं दिया गया था कि वह जैविक मां नहीं हैं।

लेकिन, हाई कोर्ट ने कहा था कि बच्चा हासिल करने वाली मां भी मातृत्व अवकाश की हकदार होगी। सक्षम प्राधिकारी किराए की कोख से बच्चा हासिल करने वाली मां को मातृत्व अवकाश देने के समय और अवधि के बारे में फैसला करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper