मान लीजिए आप एक IAS अफसर हैं और सड़क पर जाते समय आपको कोई घूसा मार दे तो आप क्या करेंगे ?

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले प्रत्येक छात्र को काफी मेहनत करने की जरूरत है, और सभी बच्चे कड़ी मेहनत भी करते है फिर भी हर व्यक्ति का सपना पूरा नहीं होती है, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा समाप्त करने के लिए, छात्र को कई चरणों से गुजरना पड़ता है। है। परीक्षण के बाद, आपको एक इंटरव्यू भी देनी होगी।

यूपीएससी की इंटरव्यू भी काफी कठिन होती है और आमतौर पर सभी आवेदक इसमें दिमाग नहीं लगा पाते और पास आयी नौकरी को गंवा देते हैं। इन्हीं बातों को याद करते हुए हम आपको इंटरव्यू में पूछे गए सवाल से आपका सामना करा रहे हैं। यह आवश्यक नहीं है कि interview के दौरान ये प्रश्न पूछे जाएंगे, लेकिन इन पूछताछों के माध्यम से आप परीक्षण के पैटर्न को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

 

सवाल
1. ऐसा क्या है जो पैदा होते ही बिना पैरों के उड़ने लगता है?
जवाब- पतंग

2. पुलिस का फुल फॉर्म क्या है?
जवाब-POLICE Public Officer For Legal Investigation And Criminal Emergency

3. कलेक्टर को हिंदी में क्या कहा जाता है?
जवाब-कलेक्टर को हिंदी में समाहर्ता,जिलाधिकारी,ज़िलाधीश कहते हैं और उनके कार्यालय को ‘समाहरणालय’ कहा जाता हैं। इस सवाल को सिविल सेवा परीक्षा के एक इंटरव्यू में कैंडिडेट से पूछा गया था।

4. क्या एक मिनट में 61 सेकंड होते हैं?
जवाब-जी हां, बिलकुल होते हैं। हर एक साल में दो मिनट ऐसे होते हैं जिसमें 61 सेकंड्स होते हैं।

5. पेड़ पर 5 पक्षी बैठे हैं, जिनमें से दो ने उड़ना चुना,तो अब में इनकी संख्या कितनी है
जवाब- पांच ही होंगे क्योंकि दो ने सिर्फ उड़ने को चुना है लेकिन उस वक्त उड़े नहीं।

6. मनुष्य 24 घंटे में कितनी बार सास लेता है?
जवाब-17 से 30 हजार बार

7. 11 + 11 = 4

12+12=9
13+13= ?
जवाब- 16

8. किस राष्ट्र के 7 नाम हैं?
जवाब- भारत को एक वक्त में सोने की चिड़िया भी कहते थे इस तरह से कई नाम है लेकिन इसे हम इतिहासिक या अधिकारिक नाम नहीं कह सकते हैं ! भारत को इन 7 नामों से जाना जाता है – भारत, इंडिया, हिंदुस्तान, आर्यावर्त, जंबूद्वीप, भारतखण्ड, हिन्द। आज के समय में भारत के तीन अधिकारिक नाम है – भारत, इंडिया एवं हिंदुस्तान !

9. जब 11 में 2 जोड़ा जाता है, तो जवाब 1 होता है?
जवाब– जब घड़ी में 11 बजते हैं तब 12-1 जोड़ने पर 1 बज जाता है। इस सवाल को देख लोग गणित के गुणा भाग करने लगते हैं लेकिन जवाब देख सभी की हंसी छूट जाती है कहा इतना सिंपल।

10. मान लें कि आप एक आईएएस अधिकारी हैं और यदि कोई आपको मारता-पीटता है तो आप क्या करेंगे?
जवाब-कैंडिडेट ने बोला, सबसे पहले मैं ये पता करूंगा कि उस आदमी ने ऐसा क्यों किया क्या उसकी इसमें कोई रंजिश थी मुझसे या वो इंसान कोई अपराधी है जो मुझपे हमला करने आया था या वो कोई मुसीबत में है जिसको मदद की जरूरत है सिस्टम का गुस्सा वो मुझपर निकाल रहा है। इन सब के बाद ही अपना एक्शन लूंगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper