मालिक को बर्फीले पहाड़ पर लगी चोट तो कुत्ते ने दिखाई वफादारी, 13 घंटों तक ये काम कर बचा ली जान

यदि आपसे कोई कहे की बताओ दुनिया का सबसे वफादार जानवर कौन सा है? आपका तुरंत जवाब होगा कुत्ता! और आपका ये जवाब सही भी है. क्योकि इसका जीता जागता उदाहरण देखने को मिला यूरोप के एक देश क्रोशिया में, जहां एक पालतू कुत्ते ने अपनी वफ़ादारी का सबूत देते हुए बर्फीले पहाड़ में मालिक को चोट लगने पर उसकी जान बचाकर दिया। कहा जा रहा की इस कुत्ते का मालिक क्रोएशियाई के बर्फीले पहाड़ों में किसी वजह से घायल हो गया थे ऐसे में कुत्ता अपने मालिक को ठण्ड से बचाने के लिए उसके ऊपर 13 घंटे तक लेटा रहा, जिससे की उसे गर्मी मिलती रहे और उसकी जान बच सके।

बता दे की कुत्ते के मालिक का नाम गर्गा ब्रिकिक है, और वो एक हाइकर हैं। कहा जा रहा है की क्रोशिया के बर्फीले पहाड़ वेलेबिट माउंटेन से गर्गा ब्रिकिक अचानक से फिसल गए थे। ऐसे में उनके कुत्ते ने उनकी जान बचाने में मदद की, क्योंकि उस समय कुत्ता ही अपने मालिक के साथ था।

500 फीट नीचे गिर गया था मालिक, कुत्ते ने ऐसे की हौसलाअफजाई की:-
बताया गया की जब हाइकर गर्गा ब्रिकिक वेलेबिट माउंटेन से स्लिप होकर नीचे गिरे तो वो करीब 500 फीट नीचे आ गए थे। इस वजह से वो काफी जख्मी भी हो गए और बिलकुल टूट चुके थे। ऐसे में वो अपना हौसला भी हार गये, लेकिन जब उनका डॉग उनके साथ था, तो उसने गर्गा ब्रिकिक का हौसलाअफजाई किया।

कुत्ते ने 13 घंटे तक नहीं छोड़ा जख्मी मालिक साथ;-
बताया गया की लंबी पैदल यात्रा के दौरान गर्गा ब्रिकिक काफी थक भी थे और गिरने के कारण घायल भी हो गए थे। इसलिए अब वो हिलने-डुलने में भी असमर्थ थे। इसलिए उन्होंने अलार्म बजाया और रेस्क्यू टीम को सूचित किया, लेकिन उनके आने में लगभग 13 घंटे का वक्त लगा। इस दौरान 8 महीने के डॉग नॉर्थ ने अपने मालिक का साथ नहीं छोड़ा। कड़ाके की ठंड में पहाड़ों पर कुत्ता अपने मालिक के साथ रहा।

ठंड से बचाने के लिए मालिक के ऊपर लेटा रहा था कुत्ता:-
इस कुत्ते ने अपने मालिक को कड़ाके की ठंड से बचाने के लिए उसके ऊपर लेट गया। जिससे उसकी गर्मी से वो बच जाएं। और फिर 13 घंटे तक कुत्ता लगातार अपने मालिक के ऊपर लेटा रहा और उनको धीरे-धीरे सहलाता रहा ताकि उसके शरीर में गर्मी जाए।

रेस्क्यू टीम ने माना- कुत्ते की वजह से बची मालिक की जान:-
दरअसल,कुत्ते और मालिक की इस घटना की जानकारी क्रोशिया की माउंटेन रेस्क्यू सर्विस टीम ने दी। टीम ने फेसबुक पर लिखा कि दोस्ती और प्यार की कोई सीमा नहीं होती है, और केवल कुत्ते की वजह से उनके मालिक की जान बच पाई। माउंटेन रेस्क्यू सर्विस टीम ने तस्वीर भी शेयर की है, जिसमें मालिक के ऊपर कुत्ता लेटा हुआ है। वहीं मालिक स्ट्रेचर पर लेटे दिखाई दे रहे हैं।

मालिक बोला- मेरे लिए ये डॉग चमत्कारी है:-
रेस्क्यू के बाद कुत्ते के मालिक गर्गा ब्रिकिक ने क्रोशिया मीडिया को बताया की, ” रेस्क्यू सर्विस टीम के आने से पहले के मिनट और सेकंड उनकी सांस बहुत धीमे धीमे चल रही थी। लेकिन मेरे डॉग ने हिम्मत नहीं हारी। और यह छोटा डॉग सच में मेरे लिए चमत्कारी है।’

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper