मिजोरम में सुबह-सुबह महसूस किए गए तीव्रता 5.3 भूकंप के झटके

नई दिल्ली: मिजोरम में सोमवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. मिजोरम के चमफाई जिले में सोमवार सुबह 4 बजकर 10 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता 5.3 रही. अभी किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप का केंद्र चमफाई जिले में जमीन से 20 किलोमीटर नीचे रहा.

इससे पहले 21 जून को असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई. मिजोरम के आइजोल जिले में भूकंप का केंद्र बताया जा रहा था. शाम करीब 4.16 बजे असम में गुवाहाटी समेत कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी के अनुसार, भूकंप के झटके मिजोरम की राजधानी आइजोल और आसपास के अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के क्षेत्रों में शाम 4.16 बजे महसूस किए गए. कुछ सेकंड तक आए भूकंप का केंद्र 35 किलोमीटर की गहराई पर था. इससे पहले राज्य में गुरुवार रात को भी 5 की तीव्रता वाला भूकंप आया था.

इससे पहले जम्मू-कश्मीर में लगातार दो दिन भूकंप के कई झटके महसूस किए गए थे. तजाकिस्तान समेत आसपास के इलाकों में 16 जून को भूकंप आया था. सुबह 7 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता 5.8 थी. भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान के दसहांबे से 341 किलोमीटर दूर रहा. इसका असर जम्मू-कश्मीर में भी देखने को मिला था.

बीते कुछ दिनों में पूर्वोत्तर से लेकर गुजरात तक. हर जगह भूकंप के झटके आ चुके हैं. गुजरात में 15 जून को भूकंप का झटका महसूस किया गया था. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 रही. भूकंप का केंद्र कच्छ से 15 किलोमीटर दूर रहा. वहीं, 14 जून को कच्छ में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper