मुंबई ,पुणे, ठाणे और नागपुर में कोरोना के 50 हजार से ज्यादा एक्टिव मामले

नई दिल्ली: पूरा देश एक बार फिर से कोरोना की चपेट में आ गया है। देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों ने दोबारा से रफ्तार पकड़ लिया है। वहीं, देश के कई राज्य और उनके शहर कोरोना का गढ़ बनते जा रहे हैं। इस बीच मंगलवार को सामने आए कोरोना के आंकड़ों ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। देश के कई शहरों मुंबई समेत पुणे, ठाणे और नागपुर में कोरोना के 50 हजार से ज्यादा एक्टिव मामले मौजूद हैं। इनमें भी पुणे की स्थिति काफी चिताजनक है, क्योंकि यहां फिलहाल कुल 81,378 एक्टिव मामले मौजूद हैं।

इन चार शहरों के अलावा देशभर में सबसे ज्यादा एक्टिव मामलों के हिसाब से टॉप-10 शहरों की लिस्ट में नासिक, बैंगलूरू अर्बन, औरंगाबाद, अहमदनगर, दिल्ली और दुर्ग जैसे शहर शामिल हैं। वहीं, पूरे देश में मौजूद एक्टिव मामलों की बात करें, तो यह आंकड़ा 7,88,223 के आस-पास है, जो संक्रमित मरीजों की संख्या में हो रही लगातार वृद्धि को दर्शाता है।

वहीं, देशभर में रोजाना कोरोना के बढ़ते मामलों ने सभी की चिंताएं बढ़ा रखी हैं। बीते 24 घंटे के अंदर देशभर में कोरोना वायरस के कुल 96 हजार 982 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 26 लाख 86 हजार 49 पर पहुंच गई है। वहीं, बीते एक दिन में कोरोना की वजह से 446 मरीजों ने दम तोड़ा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अब देश में कोरोना से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 1 लाख 65 हजार 547 हो गई है। वहीं, देश में कोरोना वायरस के अभी 7 लाख 88 हजार 223 सक्रिय मामले हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो देश के कुल मामलों में से लगभग 58% मामले महाराष्ट्र से आ रहे हैं। वहीं, देशभर में कोविड से होने वाली मौतों के मामलों में भी लगभग 34% महाराष्ट्र से ही सामने आए हैं। महाराष्ट्र में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट फरवरी में 6% हो गई थी। अब यह 24% हो गई है, जो चिंता का विषय है। इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कुल कोविड मामलों में से 92% मरीज रिकवर हो चुके हैं। वहीं, 1.3% मरीजों की मौत हुई है।

उधर देशभर में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया भी लगातार जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को बताया कि कल देश में वैक्सीन के 43 लाख डोज़ लगाए गए हैं, जिसके चलते हमने आज सुबह तक वैक्सीन के कुल 8 करोड़ 31 लाख डोज़ लोगों को लगाए हैं।

इस बीच कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ ही देश की राजधानी दिल्ली समेत महाराष्ट्र, राजस्थान और पंजाब में नाइट कर्फ्यू के साथ-साथ कई पाबंदियां भी लगाई गई हैं, जिससे कोरोना के बढ़ते मामलों पर जल्दी से जल्दी नियंत्रण पाया जा सके।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper