मुंबई में पब में आग लगने से 14 की मौत, प्रधानमंत्री ने जताया दुःख

मुंबई: मुंबई में स्थित एक पब में गुरुवार और शुक्रवार की दरम्यानी रात आग लगने के कारण 14 लोगों की मौत हो गई और 23 अन्य घायल हो गए। दक्षिण मुंबई के लोअर परेल क्षेत्र में स्थित कमला ट्रेड हाउस में रूफटॉप रेस्तरां पब बिस्ट्रो द मोजो में देर रात 12.30 बजे आग लगने की खबर मिली। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) आपदा नियंत्रण अधिकारी ने कहा कि आग तेजी से आसापास मौजूद एक अन्य पब और एक रेस्तरां में फैल गई।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस घटना पर दु:ख व्यक्त किया। अधिकारी ने कहा कि आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 12 से अधिक गाड़ियां दुर्घटनास्थल पर पहुंची। सुबह करीब 6.30 बजे आग पर नियंत्रण पा लिया गया। अधिकांश पीड़ितों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि दमकल कर्मचारी 10 अन्य लोगों को आग की चपेट में आने से बचाने में कामयाब रहे।

घायलों को इलाज के लिए केईएम अस्पताल, भाटिया अस्पताल, ऐयरोली बर्न्‍स अस्पताल में दाखिल कराया गया, जबकि मामूली रूप से घायल दो लोगों को सियोन अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। केईएम अस्पताल के डीन अविनाश सुपे ने कहा कि पीड़ितों के पोस्टमार्टम से पता चला है कि ज्यादातर लोगों की मौत जलने की बजाए दम घुटने के कारण हुई है।

मुंबई पुलिस ने पब के मालिक पर लापरवाही एवं अन्य आरोपों के तहत मामला दर्ज किया है। बताया जा रहा है कि आग संभवत: शॉर्ट सर्किट के कारण लगी। आग लगने के कारण कई प्रमुख कंपनियों, टीवी-रेडियो-प्रिंट मीडिया कार्यालयों, तीन दर्जन से अधिक रेस्तराओं, पब आदि को भी नुकसान पहुंचा है।

मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने आग लगने की घटना के लिए बीएमसी को दोषी ठहराते हुए कहा कि नियमों का उल्लंघन करके इन पब और रेस्तराओं को चलने की अनुमति देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। भारतीय जनता पार्टी के सांसद किरीट सोमैया ने भी हादसे के लिए शिवसेना द्वारा नियंत्रित बीएमसी की निंदा की और तत्काल ही शहर में सभी इमारतों की आग से सुरक्षा संबंधी मानदंडों की जांच करने की मांग भी की।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper