मुख्तार अंसारी के पंजाब से यूपी लाने पर पूछा प्रश्न

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में चल रहे पीसीएस 2020 के साक्षात्कार के छठवें दिन मंगलवार को 112 में से 108 अभ्यर्थी उपस्थित हुए। इंटरव्यू बोर्ड ने एक अभ्यर्थी से मुख्तार अंसारी के पंजाब से यूपी में ट्रांजिट और विकास दुबे प्रकरण पर सवाल पूछा गया। बोर्ड ने अभ्यर्थी से एनकाउंटर और उसके समाधान पर भी सवाल पूछे।

वीवीपैट क्या है, स्मार्टसिटी से क्या तात्पर्य है, ऐसे तीन क्षेत्र बताएं जिसमें स्मार्टसिटी मददगार होगा, एलन मस्क कौन हैं, होमो सैपिएन्स इंडिया में कब और कहां से आए, छत्तीसगढ़ में हुए नक्सली हमले के परिप्रेक्ष्य में पूछा गया आपको नक्सल प्रभावित इलाके में पोस्टिंग मिले तो आप जाएंगे, नक्सलवाद की समस्या और भारत में इसके कारण और समाधान पर भी सवाल पूछे गए।

आरएनए वैक्सीन क्या है और कोविशील्ड किस प्रकार की वैक्सीन है, धर्मनिरपेक्षता और पंथनिरपेक्षता में क्या अंत है, समाज और समुदाय में अंतर, समुदाय के प्रकार, ग्रामीण नगरीय समुदाय के आधार, शिक्षा के तत्व, शिक्षा के आधार, दादा साहेब फाल्के किसे मिला है, साहित्य समाज का दर्पण कैसे है, सोशल सिक्योरिटी और सोशल इंश्योरेंस में अंतर, सोशल सिक्योरिटी की कुछ स्कीम का नाम भी पूछा।

ऑगस्ट कोम्टे का प्रत्यक्षवाद क्या है, स्वेज नहर विवाद क्या है, जीएसटी क्या है, जीएसटी का लाभ कैसे हुआ है, किस बड़े सैन्य अधिकारी को हाल ही में याद किया गया है, आप एसडीएम हैं आपको अपने क्षेत्र के किसानों को आंदोलन से रोकना है, कैसे रोकेंगे, शिक्षा क्या, शिक्षा में लोकतंत्र या लोकतंत्र में शिक्षा किसे बेहतर मानते हैं, दोनों में क्या अन्तर है, क्या आप मानते हैं कि शिक्षकों का चयन सही मानदंडों पर हो रहा है, औपचारिक अनौपचारिक मोड क्या है शिक्षा का, आदि सवाल पूछे गए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper