मुख्यमंत्री ने डा. एम.सी. पंत के जीवन पर आधारित पुस्तक का विमोचन किया

लखनऊ ब्यूरो। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को पांच कालिदास स्थित सरकारी आवास पर पद्मश्री स्व.डा. एम.सी. पंत के जीवन पर आधारित पुस्तक ‘छोटे जीवन की बड़ी कहानी’ का विमोचन किया। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री डा. रीता बहुगुणा जोशी भी उपस्थित थी।
मुख्यमंत्री ने कैंसर जागरूकता और चिकित्सा के क्षेत्र में स्व. डॉ पंत के योगदान की प्रसंशा की और उनके जीवन संघर्ष को नयी पीढ़ी के लिए प्रेरणा दायक बताया।

इस अवसर पर उपस्थित पर्यटन एवं बाल एवं महिला कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कैंसर चिकित्सा तथा जागरूकता के क्षेत्र में स्व डॉ एम सी पंत के समर्पित योगदान की सराहना की और राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान को उच्च कोटि का संस्थान बनाने में उनके उल्लेखनीय योगदान की चर्चा की।

मुख्यमंत्री आवास में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने पुस्तक की प्रथम प्रति श्रृद्धांजलि स्वरूप डॉ पंत की पत्नी निर्मला पंत को भेंट की। पुस्तक का सम्पादन वरिष्ठ पत्रकार नवीन जोशी ने किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री को डॉ पंत के जीवन संघर्ष और उपलब्धियों से परिचित कराया।

सुपर स्पेशिलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट का नामकरण हो डॉ एम सी पंत के नाम पर

स्व. डा. एम.सी. पंत ने जनता में, विशेष रूप से शिक्षकों और विद्यार्थियों में कैंसर से बचाव की जागरूकता फैलाने के लिए सरल भाषा में एक दर्जन से अधिक पुस्तिकाएं लिखीं और उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखण्ड में सैकड़ों जागरूकता शिविर लगाये। उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि लखनऊ में नव स्थापित सुपर स्पेशिलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट का नामकरण डॉ एम सी पंत के नाम पर कर दिया जाए।

डॉ पंत के जन्म दिन पर आयोजित इस कार्यक्रम में डॉ पंत की पत्नी निर्मला पंत, पुत्र डॉ सिद्धार्थ पंत, अनिमेष, सुपर स्पेशिलिटी कंसर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ शालीन कुमार, लोहिया अस्पाल के निदेशक डॉ डी एस नेगी, मेडिकल कॉलेज के रेडियोथेरेपी विशेषज्ञ डॉ सुधीर सिंह, डॉ. अतुल अग्रवाल और डॉ दीपक मेहन भी उपस्थित थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper