मुख्यमंत्री ने बरेली में प्रबुद्धजन सम्मेलन को किया संबोधित

बरेली: उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी कल जनपद बरेली में प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने 1459 करोड़ रुपये की लागत से 188 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें लगभग 482.70 करोड़ रुपये की 117 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 976.02 करोड़ रुपये की 71 परियोजनाओं का शिलान्यास सम्मिलित हैं । सभा स्थल पर पहुंचते ही मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए सम्बंधित विभागों के कार्यों की जानकारी ली।

माननीय मुख्यमंत्री जी अपने संबोधन में कहा कि सरकार बुनियादी सुविधाएं तथा सुरक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार की अपराध और अपराधियों तथा भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों के लिए जीरो टॉलरेन्स की नीति है। आज सभी अपराधी और माफिया पुलिस कार्रवाई के माध्यम से या तो जेल में हैं या प्रदेश छोड़ चुके हैं। बेहतर सुरक्षा के  वातावरण तथा तकनीक के बेहतर उपयोग से सरकार ने इस प्रकार की सुविधाएं प्रदेश में उपलब्ध करायी हैं यह सभी के सामने हैं।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आगामी 10 से 12 फरवरी तक यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है। दुनिया भर के लगभग 10,000 से अधिक उद्यमी और निवेशक लखनऊ आएंगे। इस अवसर पर यह महत्वपूर्ण होगा कि उत्तर प्रदेश के उद्यमी और निवेशक प्रदेश में निवेश करके अपने व्यवसाय को कई गुना बढ़ाएं। प्रधानमंत्री जी ने देश को 05 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने का संकल्प लिया है। उत्तर प्रदेश को देश के विकास का ग्रोथ इंजन तथा 01 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए अधिक से अधिक निवेश और रोजगार की सम्भावनाओं को आगे बढ़ाने में हम सभी योगदान देंगे। आपके द्वारा किया जाने वाला निवेश स्कूल, टेक्निकल इंस्टीट्यूट, हॉस्पिटल या मेडिकल कॉलेज के निर्माण अथवा उद्योगों की स्थापना के लिए हो सकता है।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे सुरक्षित प्रदेश बनने का सौभाग्य प्राप्त कर चुका है। राज्य की कानून-व्यवस्था देश में नजीर बनी हुई है। प्रदेश को निवेश के सबसे बड़े गन्तव्य तथा देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के लिए प्रबुद्धजनों को इस प्रकार का वातावरण बनाना है। सभी ने डबल इंजन की सरकार की ताकत और सामर्थ्य को देखा है। केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर कार्य करती है तो जनता को शासन की सुविधाओं का लाभ मिलता है। सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना के दौरान केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर कार्य कर रही थी तथा आम जनता के साथ खड़ी थी। स्थानीय निकायों में भी समान विचारधारा के लोग आएं, तो उसका कई गुना लाभ मिलता हुआ दिखायी देता है। इसमें प्रबुद्धजनों की बड़ी भूमिका होगी।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जाति, क्षेत्र, मत तथा मजहब के भेदभाव के बिना सभी पात्र व्यक्तियों को प्रदान किया जा रहा है। डबल इंजन की सरकार जनता की हर समस्या का समाधान करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जीवन को आसान बनाने के लिए स्मार्ट सिटी के साथ युवाओं को स्मार्ट बनाने के लिए दो करोड़ युवाओं को टैबलेट एवं स्मार्ट फोन वितरित किए जा रहे हैं। शासन की योजनाओं को लाभ पारदर्शी तरीके से मिल सके ऐसा सरकार का प्रयास है। बरेली के सम्बन्ध में कहा कि यहां ट्रांसपोर्ट में सुधार हुआ है और इलेक्ट्रानिक बसे चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ाना है उन्होंने कहा कि सन 2017 से 2022 के बीच प्रदेश में कानून व्यवस्था के क्षेत्र में महात्वपूर्ण सुधार हुआ है। अब यहां कर्फ्यू और दंगों की कोई जगह नहीं है। प्रदेश अब सबसे बड़ी आवादी के साथ-साथ सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रहा है जिसमें युवाओं, इंजीनियरों, डॉक्टरों, शिक्षकों और अन्य सभी क्षेत्रों से जुड़े लोगों को इसके लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश सम्मिलित नीति के साथ आगे बढ़ने की बात कही और कहा कि युवा, उद्यमियों और किसानों के लिए अपना रोजगार शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय से जोड़कर उनकों मिलने वाले लाभ की समीक्षा करके सरकारी सहायता उनके खातों में सीधे पारदर्शी तरीके से भेजी जा रही है। डबल इंजन के साथ चलने की आदात सबको डाल लेनी चाहिए और सभी को तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में अधिकतम निवेश आमंत्रित किया जा रहा है। विभिन्न क्षेत्रों को व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाया जा रहा है उन्होंने बरेली को स्मार्ट सिटी योजना व अन्य योजनाएं बेहतर तरीके से लागू होगी। इन योजनाओ से जुड़कर सभी क्षेत्रों में बेहतरीन और इनको सभी केन्द्रों को एक से जोड़ा जाएगा। अंत में उन्होंने मंच पर उपस्थित सभी जनप्रतिधियों को 1459 करोड़ की योजनाओं के लिए बधाई दी और विश्वास जताया कि आगे भी बरेली को विकास के रास्ते पर ले जाने के लिए प्रयासरत रहेगें इसके लिए उन्होंने जनप्रतिनिधयों को बधाई दी। बरेली निवेश के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है इसकी कनेक्टविटी पहले से बेहतर हुई है और अधिक बेहतर होगी। स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत नाथ नगरी भी स्मार्ट हो रही है।

मा0 मुख्यमंत्री ने नगर निगम द्वारा कराये गये विकास कार्यों की एक पुस्तिका का भी विमोचन किया। मा0 जनप्रतिनिधियों ने माननीय मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इससे पूर्व आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत साहू राम स्वरूप विद्यालय की छात्राओं द्वारा गणेश बन्दनाओं द्वारा किया गया। इसके बाद द्रोपदी कन्या इंटर कॉलेज एवं इस्लामिया गर्ल्स इंटर कॉलेज सहित मैसी इंटर लेनर संस्था, महावीर कन्या इंटर कॉलेज, नव ज्योति नृत्य नाट्य संस्था व प्रेयोका देवन रितु मिश्रा सुश्री पूजा निधि मिश्रा शानू ने अपनी व्यक्तिगत प्रस्तुति दी।

इस अवसर पर ब्रज क्षेत्र प्रभारी मा0 रजनीकांत माहेश्वरी, प्रदेश उपाध्यक्ष मा0 संतोष सिंह, मा0 प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, मा0 वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ0 अरुण कुमार सक्सेना, मा0 सांसद संतोष गंगवार, मा0 आंवला सांसद धर्मेंद्र कश्यप, मा0 महापौर डॉ0 उमेश गौतम, मा0 जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती रश्मि पटेल, मा0 एमएलसी महाराज सिंह, मा0 जयपाल सिंह व्यस्त, जिला अध्यक्ष मा0 पवन शर्मा, आंवला जिला अध्यक्ष मा0 वीर सिंह पाल, मा0 विधायक डॉ0 एमपी आर्या, मा0 विधायक डा0 डीसी वर्मा, मा0 विधायक डॉ0 श्याम बिहारी लाल, मा0 विधायक डॉ0 राघवेन्द्र शर्मा, मा0 विधायक संजीव अग्रवाल, मा0 विधायक डॉ0 डीसी वर्मा, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष वीरेन्द्र गंगवार, पूर्व विधायक मा0 छत्रपाल गंगवार, जनप्रतिनिधिगण, प्रबुद्धजन तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

बरेली से ए सी सक्सेना ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper