मुहांसे दूर कर चेहरे पर निखार लाता है केसर

ज्यादातर लोग केसर का इस्तेमाल दूध में ही करते हैं। केसर वाला दूध बहुत तरीकों से शरीर के लिए फायदेमंद सिद्ध होता है। सेहत के साथ-साथ केसर आपके चेहरे पर भी निखार लाता है। केसर वाला दूध पीने से जहां आपकी स्किन को अंदरुनी तौर पर निखरने का मौका मिलता है वहीं केसर से बने फेस पैक चेहरे पर लगाने से भी त्वचा को बहुत से लाभ मिलते हैं।

चेहरे की रंगत निखारने में फायदेमंद केसर-शहद फेस पैक
केसर में ऐसे कई तत्‍व मौजूद होते हैं जो त्‍वचा की रंगत में निखार लाने में मदद करते हैं। केसर, शहद, चंदन पाउडर और कच्चे दूध से बना फेस पैक आपके चेहरे की रंगत में निखार ला देगा। इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में केसर और दूध को 2 से 3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। उसके बाद चंदन पाउडर और शहद मिलाकर पैक तैयार कर लें। इस पैक को चेहरे पर सूखने तक लगा रहने दें। सूखने के बाद हल्की मसाज करके पैक को चेहरे से उतारें और गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें।

मुहांसो से बचाए तुलसी-केसर फेस मास्क
केसर और तुलसी दोनों में एंटी-बैक्‍टीरियरल गुण मौजूद होते हैं। जो त्‍वचा में मौजूद इंफेक्‍शन को खत्म कर फेस को पिंपल फ्री बनाने में मदद करता है। ऐसे में पिंपल्स फ्री स्किन पाने के लिए एक कटोरी में 4-5 तुलसी की पत्तियां, एक चुटकी केसर और 1 टीस्पून शहद लें। अब तीनों चीजों को अच्छी तरह मैश करने के बाद थोड़ा सा इसमें रोज वॉटर मिलाएं। अब इस पैक को अपने पूरे चेहरे पर अप्लाई करें। लगभग आधे घंटे के बाद चेहरे को गुनगुने पानी के साथ साफ कर लें।

जल्द मुहांसो से छुटकारा पाने के लिए 1 दिन छोड़कर इस पैक का इस्तेमाल करें। साथ ही ज्यादा ऑयली चीजों से दूर रहें। घर का बना खाना खाएं। विटामिन-सी युक्त फलों का सेवन अधिक से अधिक करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper