मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड के टेंडर में गड़बड़ी पर नौ अधिकारी निलम्बित

खनऊ ब्यूरो । उत्तर प्रदेश सरकार ने मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड की आउटसोर्सिंग के लिए किए गए टेंडर में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी करने के आरोप में कृषि विभाग के नौ वरिष्ठ अधिकारियों को निलम्बित कर दिया।

प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को कालिदास मार्ग पर स्थित अपने आवास पर पत्रकारों को बताया कि निलम्बित किए गए अधिकारियों में मुख्यालय में तैनात संयुक्त कृषि निदेशक पंकज त्रिपाठी, बरेली के उप कृषि निदेशक विनोद कुमार, मुरादाबाद के उप कृषि निदेशक डॉ. अशोक कुमार, अलीगढ़ के संयुक्त कृषि निदेशक जोगेंद्र सिंह राठौर, सहारनपुर के उप कृषि निदेशक राजीव कुमार, झांसी के उप कृषि निदेशक रामप्रताप, मेरठ के उप कृषि निदेशक सुरेश चंद्र चौधरी, अलीगढ़ के मृदा परीक्षण प्रभारी और सहायक निदेशक देव शर्मा तथा बरेली के सहायक निदेशक संजीव कुमार शामिल हैं।

शाही ने बताया कि इन अधिकारियों पर चार कंपनियों मैसर्स सरस्वती, यस सलूशन, मेसर सिद्धि विनायक और सतीश अग्रवाल कंपनी को गलत ढंग से टेंडर देने का आरोप है। इन कंपनियों को भी ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। कंपनियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। अधिकारियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए विधिक राय ली जा रही है।

एक सवाल के जवाब में शाही ने कहा कि टेंडर करीब 12 करोड़ रुपये का था। उन्होंने बताया कि टेंडर निरस्त कर दिया गया है। दोबारा पारदर्शी तरीके से टेंडर कराए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि टेंडर में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायत मिली थी। इसके बाद इसकी जांच कृषि उत्पादन आयुक्त को सौंपी गई थी। उनकी जांच रिपोर्ट मिलने पर यह कार्रवाई की गई बरेली में भुगतान कर दिया गया था। उसकी रिकवरी कराई जा रही है, जबकि अन्य स्थलों पर भुगतान रोक दिया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper