मोटापे से निजात के लिए मीठा खाना करें कम

नई दिल्ली: आज मोटापे की समस्या आम हो गई है और इसमें कोई शक भी नहीं कि यह सौ बीमारियों का घर होता है। डायबीटीज, हार्ट डिजीज और हड्डियों से जुड़ी ज्यादातर बीमारियों की जड़ है आपका तेजी से बढ़ता मोटापा। खासतौर पर पेट पर जमा चर्बी जिसे आम बोलचाल की भाषा में तोंद भी कहते हैं, न सिर्फ आपके लुक और पर्सनैलिटी को खराब करती है बल्कि सेहत से जुड़ी कई बीमारियों को भी जन्म देती है।

ऐसे में बढ़ती तोंद को रोकने के लिए बेहद जरूरी है कि आपको इसकी वजह पता हो और फिर आप इसे कम करने का उपाय कर सकते हैं। नींद पूरी न होना मोटापे का एक अहम कारण है। बिजी शेड्यूल के कारण कई बार लोग बहुत कम नींद लेते हैं, लेकिन यह आपके मोटापे का कारण बनता है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आप खाते भी ज्यादा हैं। ऐसे में मोटापा बढ़ने के चांसेज दोगुने हो जाते हैं। इसके अलावा बहुत से लोग दिन भर की थकान दूर करने के लिए शराब पीकर रिलैक्स होते हैं। लेकिन इससे थोड़े समय के लिए तो तनाव कम हो जाता है पर वजन भी बढ़ने लगता है।

हमारा हर दिन का खाना भी तोंद को बढ़ाने का काम करता है। अगर आप जिस तेल में खाना पकाते हैं उसमें ओमेगा-6 फैटी ऐसिड बहुत अधिक और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड बहुत कम है तो इस वजह से भी मोटापा बढ़ने लगता है। इसके अलावा मैदे से बनी चीजें खाने से भी मोटापे के साथ-साथ डायबीटीज और कैंसर जैसी बीमारी होने की आशंका अधिक रहती है। साथ ही अगर आपको मीठा बहुत पसंद है तो यह भी आपके मोटापा का एक कारण हो सकता है। खाने में ज्यादा चीनी या चीनी से बनी चीजें जैसे फ्रूट जूस, पेस्ट्री, केक, कैंडीज, चॉकलेट आदि ज्यादा खाने से भी पेट की चर्बी बढ़ती है।

अब जब आपको पता चल गया है कि तोंद बढ़ने की वजह क्या है, तो हम आपको बताते हैं इसे कम करने का उपाय। कभी भी एक साथ बहुत सारा खाना न खाएं। थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी सही रहेगा और वजन कम करने व पेट की चर्बी घटाने में भी मदद मिलेगी। इसके अलावा जब भी आप खाना खाएं तो बीच-बीच में एकाध घूंट पानी पीते रहें। ऐसा करने से आप पर्याप्त मात्रा से अधिक खाने से बच जाएंगे। अगर यह पानी गुनगुना होगा तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

नींबू का हर तरह से सेवन मोटापा और एक्स्ट्रा चर्बी का सफाया करता है। लेमन टी काफी लोगों को पसंद होती है। वजन कम करने के लिए यह चाय काफी लाभदायक है। लेमन टी में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अजवाइन भी मोटापा कम करने में मदद करती है। गर्म पानी में अजवाइन, सौंफ, इलायची और अदरक डालकर 5 मिनट तक उबालें और फिर छानकर पी लें। कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी कम होने लगेगी।

माना जाता है कि क्रंच एक्सर्साइज सबसे तेजी से तोंद को अंदर करने में मदद करती है। इस एक्सर्साइज में आप सीधे लेट जाइए और फिर सिर के नीचे अपने दोनों हाथ लगाकर थोड़ा ऊपर उठा लें और फिर दोनों पैरों को घुटनों तक मोड़ें और फिर सीधा करें। इस एक्सर्साइज को जितनी ज्यादा बार करेंगे पेट की चर्बी और तोंद को उतनी ही जल्दी कम करने में मदद मिलेगी।

पीएम से मुलाकात कर सीएम कमलनाथ ने मांगा 16 हजार करोड़ का बाढ़ राहत पैकेज

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper