मोदी ने दोबारा चुने जाने पर जिनपिंग को दी बधाई, दिया मजबूत संबंधों पर जोर

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को फोन पर की गई बातचीत में लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी। उन्होंने उम्मीद जताई कि उनके नेतृत्व में भारत और चीन के रिश्ते मजबूत और परस्पर निर्भरता वाले बनेंगे। पीएम मोदी संभवत पहले नेता हैं, जिन्होंने शी के दूसरी बार राष्ट्रपति चुने जाने के बाद उनसे बात की है। मोदी ने कहा कि भारत और चीन दोनों प्राचीन सभ्यताएं हैं और दोनों का वैश्विक प्रभाव है। उन्होंने कहा प्रिय राष्ट्रपति शी जिनपिंग, आपको दोबारा चीन का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई।

मैं अपने द्विपक्षीय रिश्तों के विकास के लिए आपके साथ मिलकर काम करने को लेकर उत्सुक हूं।’ फोन पर बातचीत में उन्होंने कहा भारत उच्चस्तरीय आदान-प्रदान बढ़ाने, द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने, अंतरराष्ट्रीय मामलों में समन्वय एवं सहयोग मजबूत बनाने के लिए चीन के साथ मिलकर काम करेगा। दोनों देशों के बीच करीबी विकास साझेदारी बने और वैश्विक एवं क्षेत्रीय शांति एवं विकास को बढ़ावा मिले। वहीं शी ने मोदी की ओर से दी गई बधाई स्वीकारी और कहा कि नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) और चाइनीज पीपुल्स पोलिटिकल कंसल्टेटिव कांफ्रेंस (सीपीपीसीसी) के संपन्न हुए सत्र ने बड़ी सफलता हासिल की है।

मोदी ने कहा शी का फिर से चुना जाना दिखाता है कि उन्हें पूरे चीनी राष्ट्र का समर्थन प्राप्त है। शी ने मोदी को एनपीसी और सीपीसीसीसी के वार्षिक सत्रों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन सत्रों में देश के शीर्ष स्तर पर नए नेतृत्व और सीपीपीसीसी के नए नेतृत्व को चुना गया। संवैधानिक संशोधनों जैसे अहम प्रस्ताव मंजूर किए गए और स्टेट काउंसिल( कैबिनेट) के संस्थागत ढांचे के नए दौर की शुरुआत हुई। बता दें कि पिछले सप्ताह शी को कठपुतली मानी जाने वाली चीन की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के 2970 टिप्टियों द्वारा एकमत से निर्वाचित किया गया था। शी आजीवन राष्ट्रपति बने रह सकते हैं। वह माओत्से तुंग के बाद देश के सबसे ताकतवर नेता के तौर पर उभरे हैं। राष्ट्रपति पद संभालने के अलावा वह सत्ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) और सेना के सर्वेसर्वा हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper