मोबाइल की मदद से सिर्फ 5 मिनट में ऐसे सेट करें सेटअप बॉक्स का सिगनल

Set Top Box Signal Problem In Hindi : आजकल लगभग हर घर में सेटअप बॉक्स लगा हुआ है। लेकिन आपने एक बात जरूर नोट की होगी कि कई बार जब मौसम खराब होता है या बरसात आ जाती है उसके बाद हमारे सेट टॉप बॉक्स का सिग्नल चला जाता है और हमें काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। क्योंकि औरतें अक्सर अपना पसंदीदा सीरियल देखने की शौकीन होती हैं और अगर उसी समय सेट टॉप बॉक्स का सिग्नल चला जाए तो वह बहुत गुस्सा हो जाती है। इसलिए सेटअप बॉक्स ठीक करना कराने के लिए हमें मकैनिक बुलाना पड़ता है और छोटी सी प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए मकैनिक भी कई बार काफी पैसे ले जाता है।

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे खुद ही अपनी सेटअप बॉक्स को सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी मैकेनिक को बुलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होना जरूरी है। स्मार्टफोन के स्मार्ट फीचर और सेंसर की मदद से आप खुद ही अपना सेट कर सकते हैं। आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन्स हैं। आपको बता दें कि स्मार्टफोन में सेंसर्स और कुछ एप्स की मदद से आप अपना सेटअप बॉक्स का सिगनल खुद ही सेट कर सकते हैं।

सेटअप बॉक्स को सेट करने के लिए आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप की मदद से आप अपने सेट टॉप बॉक्स को बड़ी आसानी से मैनेज कर सकते हैं। यह बिलकुल फ्री है इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होता और इसको आपको जयादा सिखने की भी जरुरत भी नहीं है। एक बार में देखकर ही आप इसे समझ सकते है। आप Sattelite Pointer नामक ऐप डाउनलोड करके अपने सेटअप बॉक्स को बड़ी आसानी से मैनेज कर सकते हैं तो आइए बताते हैं मैनेज करने का तरीका।

मैनेज करने का तरीका :

सबसे पहले सेटेलाइट फाइंडर ऐप डाउनलोड करें। जिसको ओपन करेंगे तो आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे और उन तीनों में से आपको List नामक ऑप्शन का चुनाव करके आप देखेंगे कि लिस्ट को खुलने के बाद बहुत से सेटेलाइट आपको दिखाई देंगे।

जब आप सेटेलाइट लिस्ट खुल जाये तो उसमें अपने डिश का चुनाव जरूर करें। लेकिन आपको बता दें कि अगर आपका सेटअप बॉक्स फ्री वाला है तो इसमें आप NSS6 नामक सेटेलाइट का चुनाव करें। इस पर क्लिक करने के बाद आपको Angle dish के ऊपर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नई विंडो की ओपन होगी जिसमें Azimuth पर क्लिक करना है। ऐसा करते ही आपका सेटअप बॉक्स मैनेज हो जाएगा। ध्यान रहे आपको कुछ सेटिंग्स अपने सेटटॉप बॉक्स की प्रोफाइल्स में भी करनी पड़ती है यह App सिर्फ आपको सिगनल की जानकारी देगा।

अगर उसके बाद भी आपको कोई स्क्रीन पर हरे रंग का निशान दिखाई देता है तो उसको डिश की दिशा में पूरा घुमाना है, और जब आप यह सेट कर देंगे तो आपको आपके डिश का सिग्नल मिल जाएगा। इस तरह आप बिना कोई पैसा खर्च किए अपने सेट टॉप बॉक्स को मैनेज कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper